Move to Jagran APP

दुबई में आज से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण, फाइजर की वैक्सीन का होगा इस्तेमाल

दुबई में आज से कोरोना वायरस के खिलाफ मुफ्त में टीकाकरण शुरू हो जाएगा। फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल होगा। दुबई की संकट और आपदा प्रबंधन की सर्वोच्च समिति ने मंगलवार को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 12:38 PM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 12:38 PM (IST)
दुबई में फाइजर की वैक्सीन का होगा इस्तेमाल

दुबई, रायटर। दुबई में आज से कोरोना वायरस के खिलाफ मुफ्त में टीकाकरण शुरू हो जाएगा। फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल होगा। दुबई की संकट और आपदा प्रबंधन की सर्वोच्च समिति ने मंगलवार को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। समिति ने मंगलवार को ट्विटर पर एक बयान में कहा, बुधवार को दुबई में कोरोना के खिलाफ 'व्यापक टीकाकरण अभियान शुरू होगा'। फाइजर-बायोएनटेक के टीके का इस्तेमाल होगा। यह पूरी तरह से नि: शुल्क होगा। देश में अब तक एक लाख 95 हजार से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं और 642 लोगों की मौत हो गई है।

loksabha election banner

बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन ने इस महीने की शुरुआत में चीन फार्मास्युटिकल कंपनी (सिनोफार्मा) द्वारा विकसित एक वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। यूएई इस महीने की शुरुआत में  चीनी टीकों को इस्तेमान की करने की अनुमति देने वाला पहला देश था। क्लिनिकल ट्रायल के अंतरिम विश्लेषण के आधार पर इस दौरान कहा था कि यह 86 फीसद प्रभावी है। सऊदी अरब पिछले सप्ताह इस वैक्सीन का उपयोग शुरू करने वाला पहला अरब देश बना। बहरीन, फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे चुका है।

कतर भी फाइजर-बायोएनटेक द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति दे चुका है। वहीं ओमान बुधवार को इस वैक्सीन की पहली खेप प्राप्त करेगा। कुवैत ने कहा है कि उसको उम्मीद है कि उसे वर्ष के अंत से पहले यह वैक्सीन मिलने लगेगी।

बता दें कि सोमवार को सिंगापुर को फाइजर-बायोएनटेक की वैक्‍सीन की पहली खेप प्राप्त हुआ। वह इस वैक्सनी की खुराक पाने वाला एशिया का पहला देश है। वह 2021 के तीसरी तिमाही तक 57 लाख लोगों को टीका लगाने की योजना बना रहा है। ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा में टीकाकरण शुरू हो चुका है। ब्रिटेन टीकाकरण शुरू करने वाला देश था। वहीं अमेरिका में फाइजर-बायोएनटेक के अलावा मॉडर्ना की वैक्सीन को इस्तेमाल के लिए अनुमति मिल गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.