Move to Jagran APP

अमेरिका दौरे पर क्राउन प्रिंस सलमान, सऊदी अरब की छवि सुधारना है मकसद

क्राउन प्रिंस सलमान इस वक्‍त अमेरिका दौरे पर हैं, जहां आज वह राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात करने वाले हैं।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 12:05 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 12:09 PM (IST)
अमेरिका दौरे पर क्राउन प्रिंस सलमान, सऊदी अरब की छवि सुधारना है मकसद
अमेरिका दौरे पर क्राउन प्रिंस सलमान, सऊदी अरब की छवि सुधारना है मकसद

वाशिंगटन, एपी। सऊदी अरब के युवा क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान की महत्‍वाकांक्षी सूची में अपने रूढ़िवादी देश को आधुनिक बनाना, मध्‍य-पूर्व में ईरान की पकड़ को कमजोर करना इत्‍यादि शामिल है और इस हफ्ते इस सूची में अमेरिकियों की आंखों में अपने देश की छवि को फिर से अच्‍छा बनाना भी जुड़ गया है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि क्राउन प्रिंस सलमान इस वक्‍त अमेरिका दौरे पर हैं, जहां आज वह राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात करने वाले हैं। वैसे उनके पास मिलने वाले शख्सियतों की लंबी लिस्‍ट है। वह कई प्रभावशाली अमेरिकी अधिकारियों से अलग से मुलाकात करेंगे। इनमें रक्षा, राजकोष व वाणिज्‍य के सचिव, सीआइए प्रमुख और प्रमुख पार्टियों के सांसद शामिल हैं।

32 वर्षीय क्राउन प्रिंस के पास कई बड़ी आर्थिक योजनाएं भी हैं और अमेरिका में अपने तीन हफ्ते के दौरे के दौरान वह न्‍यूयॉर्क में कारोबारियों से भी मुलाकात करेंगे। वहीं सैन फ्रांसिस्‍को और लॉस एंजिलिस में मनोरंजन जगत की हस्तियों से बातचीत होगी। गौरतलब है कि सलमान के शासन में सऊदी अरब में मनोरंजन को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसकी हालिया वर्षों तक किसी ने कल्‍पना भी नहीं की थी। क्राउन प्रिंस बोस्‍टन और ह्यूस्‍टन में भी रूकेंगे।

इस्‍लाम के दमनकारी संस्‍करण को सऊदी से जोड़े जाने से जुड़े एक सवाल के जवाब में सलमान ने कहा कि यह वास्‍तविक सऊदी अरब नहीं है। सीबीएस न्‍यूज से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि वह अधिक सहिष्णु, समानतावादी समाज को फिर से बहाल कर रहे हैं, जो सऊदी अरब को 1979 में 'अल्‍ट्राकंजर्वेटिव्‍स' के रूप में स्‍थापित करने से पहले अस्तित्‍व में था।

सलमान ने कहा कि हम पीड़ित थे। खास तौर से मेरी पीढ़ी जो इससे जूझी, यह बड़ी बात है। सऊदी अरब में बदलाव की बयार चलाने के लिए सलमान ने कई सराहनीय कदम उठाए हैं। जैसे कि उन्‍होंने महिलाओं को ड्राइविंग की इजाजत दी और सिनेमा थिएटर खोले जो कि 1980 से बंद पड़े थे।

सलमान सऊदी अरब को एक सामान्‍य देश में बदल रहे हैं, जिसमें सामान्‍य लोग सामान्‍य जिंदगी जी सकें। यह बात सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल-जुबेर ने कही है। इस तरह के कदम को लेकर अमेरिका में सऊदी क्राउन प्रिंस के प्रशंसकों में भी इजाफा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.