Move to Jagran APP

हमास पर जमकर गोले बरसा रहा इजरायल, खान यूनिस में 29 फलिस्तीनियों की मौत; दोहा में आज होगी युद्धविराम वार्ता

गाजा के खान यूनिस शहर के अबासान इलाके में मंगलवार को एक स्कूल के बाहर तंबुओं में रह रहे लोगों पर इजरायली हमले में कम से कम 29 लोगों की मौत हो गई। इजरायली कार्रवाई में गत 27 जून से अब हमास के 150 से अधिक लड़ाके मारे जा चुके हैं। गाजा में युद्धविराम की कोशिशों के बीच इजरायल ने मंगलवार को सीरिया में हिजबुल्ला के ठिकाने को निशाना बनाया।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Wed, 10 Jul 2024 05:45 AM (IST)
हमास पर जमकर गोले बरसा रहा इजरायल, खान यूनिस में 29 फलिस्तीनियों की मौत

रॉयटर, काहिरा। दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर के अबासान इलाके में मंगलवार को एक स्कूल के बाहर तंबुओं में रह रहे लोगों पर इजरायली हमले में कम से कम 29 लोगों की मौत हो गई। यह जानकारी हमास द्वारा संचालित गाजा सरकार के मीडिया कार्यालय ने दी। हमले के बाद बड़ी संख्या में लोग पलायन कर गए। वहीं एक अन्य खबर के अनुसार इजरायली कार्रवाई में गत 27 जून से अब हमास के 150 से अधिक लड़ाके मारे जा चुके हैं।

हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमला, एक ढेर

गाजा में युद्धविराम की कोशिशों के बीच इजरायल ने मंगलवार को सीरिया में हिजबुल्ला के ठिकाने को निशाना बनाया। इजरायली हमले में हिजबुल्ला नेता के एक पूर्व निजी अंगरक्षक की मौत हो गई। यह खबर सीरिया-लेबनान सीमा के पास सीरिया में इजरायली ड्रोन हमले की रिपोर्ट के कुछ घंटों बाद आई है।

लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्ला के अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर यह जानकारी दी। ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानी करने वाले सीरियन आब्जर्वेटरी फार ह्यूमन राइट्स ने कहा कि हमले में कार में सवार हिजबुल्ला के दो सदस्य मारे गए, जबकि एक सीरियाई ड्राइवर गंभीर रूप से घायल हो गया। हिजबुल्ला ने बाद में मारे गए सदस्य की पहचान यासर नेम्र क्रानबिश के रूप में की, हालांकि उसकी मौत के विवरण को उजागर नहीं किया।

दोहा में आज से फिर शुरू होगी युद्धविराम वार्ता

गाजा में युद्धविराम को लेकर मध्यस्थों के बीच वार्ता बुधवार को दोहा में फिर शुरू होगी। इसके बाद गुरुवार को मध्यस्थ वार्ता के लिए मिस्त्र लौट आएंगे। इससे पहले मंगलवार को मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सीसी और अमेरिका सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के डायरेक्टर विलियम ब‌र्न्स के वार्ता हुई थी। वहीं, इजरायली हमले के डर से फलस्तीनियों के पलायन पर हमास ने चेतावनी दी है कि इससे युद्धविराम को खतरा हो सकता है।

इजरायली हिरासत से मुक्त तीन फलस्तीनियों के शव मिले

इजरायली हिरासत से मुक्त होने वाले तीन गाजावासियों का क्षत-विक्षत शव पाया गया है। मुक्त होने वाले एक पीडि़त के चाचा ने दावा किया कि उन्हें छोड़ने के तुरंत बाद इजरायली सेना ने उन पर हमला कर दिया। वहीं, अदन की खाड़ी में संदिग्ध हाउती विद्रोहियों ने एक जहाज को फिर निशाना बनाया है।