काहिरा, एजेंसी। मिस्र के पुरातत्वविदों ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने दक्षिणी शहर लक्जर के केंद्र में एक 1,800 साल पुराने रोमन युग से पूर्व आवासीय शहर की खोज की है। मिस्र की सुप्रीम काउंसिल ऑफ एंटिक्विटीज के प्रमुख मुस्तफा वजीरी के अनुसार, दूसरी और तीसरी शताब्दी का शहर लक्जर के पूर्वी तट पर पाया जाने वाला सबसे पुराना और सबसे महत्वपूर्ण शहर है।

कई आवासीय भवनों के साथ दो कबूतर टावरों की खोज की

मुस्तफा वजीरी ने एक बयान में कहा कि पुरातत्वविदों ने कई आवासीय भवनों के साथ-साथ दो कबूतर टावरों की भी खोज की है। इसके अलावा शोधकर्ताओं को कार्यशालाओं के अंदर से बर्तन, उपकरण के साथ कांस्य और तांबे के रोमन सिक्के भी बरामद हुए हैं।

मिस्र के लिए काफी अहम है ये खोज

मिस्र में यह एक दुर्लभ पुरातात्विक खोज है, जहां लक्जर के पश्चिमी तट पर क्वींस की प्रसिद्ध घाटी व ज्यादातर मंदिर और मकबरे मौजूद हैं। बता दें कि अप्रैल 2021 में अधिकारियों ने लक्जर के पश्चिमी तट पर 3,000 साल पुराने खोए हुए सुनहरे शहर की खोज की घोषणा की थी। पुरातात्विक टीम ने इसे मिस्र में अब तक का सबसे बड़ा प्राचीन शहर बताया है।

पिछले कई सालों में हुई प्रमुख पुरातात्विक खोज

मिस्र ने हाल के सालों में कई प्रमुख पुरातात्विक खोजों का खुलासा किया है। आलोचकों का कहना है कि खुदाई को प्राथमिकता दी गई है, जो मीडिया का ध्यान कठिन शैक्षणिक अनुसंधान पर आकर्षित करता है। हालांकि, ये खोजें सालों की राजनीतिक अशांति के साथ-साथ कोविड महामारी के बाद मिस्र के अपने महत्वपूर्ण पर्यटन उद्योग को पुनर्जीवित करने के प्रयासों का एक प्रमुख घटक रही हैं।

30 मिलियन पर्यटकों को आकर्षित करने का लक्ष्य रखा

मिस्त्र सरकार ने साल 2028 तक के लिए एक साल में 30 मिलियन पर्यटकों को आकर्षित करने का लक्ष्य रखा है, जो महामारी से पहले 13 मिलियन से अधिक था। बता दें कि 104 मिलियन लोगों का देश एक गंभीर आर्थिक संकट से पीड़ित है और मिस्र के पर्यटन उद्योग का सकल घरेलू उत्पाद का 10 प्रतिशत और लगभग दो मिलियन नौकरियों का योगदान है।

US में गोलीबारी के बाद एक्शन में बाइडन, हमले के हथियारों पर लगेगा प्रतिबंध; खरीदने की उम्र में भी होगा बदलाव

Edited By: Mohd Faisal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट