बगदाद, रायटर। इराक में दोबारा शुरू हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौर व सड़कों पर उमड़े छात्रों तथा अभिभावकों के सैलाब को देखते हुए बगदाद में सोमवार को कर्फ्यू लागू करना पड़ा। कर्फ्यू सोमवार की मध्यरात्रि से स्थानीय समय के अनुसार सुबह छह बजे तक जारी रहेगा। इन प्रदर्शनों में अब तक 200 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि सैकड़ों घायल हुए हैं।

छात्रों पर छोड़े गए आंसू गैस के गोले

सरकारी टीवी में बगदाद ऑपरेशन कमांडर को यह कहते सुना जा सकता है कि यह आदेश अगली सूचना तक जारी रहेगा। सुरक्षा बलों ने प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी को चेतावनी देने पर स्कूली व कॉलेज के छात्रों पर आंसू गैस के गोले छोड़े। अब्दुल महदी के प्रवक्ता ने रविवार को कहा, 'काम व स्कूलों में बाधा डालने वालों को सजा दी जाएगी।'

बेरोजगारी के मुद्दे पर शुरु हुआ प्रदर्शन

खस्ताहाल अर्थव्यवस्था व बेरोजगारी के मुद्दे पर शुरू हुआ प्रदर्शन दो सप्ताह के विराम के बाद शुक्रवार को बगदाद व दक्षिण इराक के शहरों में दोबारा शुरू हो चुका है। बगदाद के तहरीर स्क्वायर पर रविवार को हजारों प्रदर्शनकारी इकट्ठा हो गए। इस दौरान हुई हिंसा में पिछले दो दिनों के मुकाबले ज्यादा लोग मारे गए। सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पूरी रात छापेमारी की।

यह भी पढ़ें: गुमशुदगी के एक साल भर बाद चीन में प्रस्तुति देंगी उइगर संगीतकार सानुबर तुर्सुन

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में टीवी एंकरों की बोलती बंद, जारी किए गए नए नियम कानून

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस