Move to Jagran APP

सालभर बाद बगदादी ने तोड़ी चुप्पी, ऑडियो टेप के जरिए किया जिहाद का आह्वान

बगदादी ने कहा आप सब एकजुट रहें और हिम्मत नहीं हारें क्योंकि अल्लाह हमारी परीक्षा ले रहा है।

By Manish NegiEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 10:54 AM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 06:21 PM (IST)
सालभर बाद बगदादी ने तोड़ी चुप्पी, ऑडियो टेप के जरिए किया जिहाद का आह्वान
सालभर बाद बगदादी ने तोड़ी चुप्पी, ऑडियो टेप के जरिए किया जिहाद का आह्वान

बेरुत, एएफपी/आइएएनएस। कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल बगदादी ने अपने कथित नए ऑडियो में मुस्लिम समुदाय से जिहाद छेड़ने का आह्वान किया है। लगभग सालभर बाद ईद अल-अजहा के मौके पर जारी टेलीग्राम संदेश में बगदादी ने पश्चिमी देशों पर हमले का आह्वान भी किया। बगदादी का यह कथित ऑडियो तब आया है, जब इस आतंकी संगठन को इराक और सीरिया के ज्यादातर हिस्सों से खदेड़ा जा चुका है।

loksabha election banner

बगदादी को कई बार मृत घोषित किया जा चुका
पिछले साल सितंबर के बाद से आइएस सरगना की यह पहली रिकॉर्डिग बताई जा रही है। बगदादी को कई बार मृत घोषित किया जा चुका है, लेकिन एक इराकी खुफिया अधिकारी ने मई में बताया कि वह अब भी जिंदा है और सीरिया में रह रहा है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह संदेश कब रिकॉर्ड किया गया। लेकिन, बगदादी सीरिया के उत्तर पूर्वी हिस्से के पुनर्निर्माण के लिए गत सप्ताह सऊदी अरब द्वारा 10 करोड़ डॉलर (लगभग सात सौ करोड़ रुपये) दिए जाने की आलोचना करता दिखाई दिया।

ऑडियो में बगदादी के आवाज की पुष्टि नहीं
हालांकि, ऑडियो की आवाज बगदादी की है या नहीं, अब तक किसी ने इसकी पुष्टि नहीं की है। आइएस सरगना को आखिरी बार जुलाई 2014 में ईराक के दूसरे बड़े शहर मोसुल में सार्वजनिक तौर पर देखा गया था। आइएस की मीडिया शाखा द्वारा जारी 55 मिनट के ऑडियो में बगदादी ने अमेरिका और रूस को धमकी देते हुए कहा कि जिहादियों ने उनके खिलाफ जबर्दस्त की तैयारी की है।

आइएस के खिलाफ अमेरिका
उल्लेखनीय है कि रूस और अमेरिका आइएस के खिलाफ हमलों का समर्थन करते हैं। आइएस ने 2014 में सीरिया और इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था और बगदादी को इन इलाकों का खलीफा घोषित कर दिया था। लेकिन, अब वह दोनों ही देशों में ज्यादातर हिस्सों से उसे खदेड़ा जा चुका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.