Move to Jagran APP

Heavy Rains In Afghanistan: अफगानिस्तान में अचानक हुई भारी बारिश के कारण आई बाढ़ में 31 लोगों की मौत, कई लापता

भारी बारिश के कारण आई बाढ़ ने उत्तरी अफगानिस्तान में कहर बरपाया है जिसमें कम से कम 31 लोगों की जान चली गई। मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है क्योंकि कई लोग लापता भी हो गए हैं।

By Shashank Shekhar MishraEdited By: Published: Tue, 16 Aug 2022 03:00 PM (IST)Updated: Tue, 16 Aug 2022 03:00 PM (IST)
Heavy Rains In Afghanistan: अफगानिस्तान में अचानक हुई भारी बारिश के कारण आई बाढ़ में 31 लोगों की मौत, कई लापता
अफगानिस्तान में मानसूनी बारिश और बाढ़ के कारण अभी तक लगभग 400 लोगों की जान चली गई है। (फोटो-एएनआइ)

काबुल, एजेंसियां। बाढ़ ने उत्तरी अफगानिस्तान में कहर बरपाया है, जिसमें कम से कम 31 लोगों की जान चली गई और 17 घायल हो गए। खामा प्रेस ने बताया कि तालिबान नियंत्रित बख्तर राज्य समाचार एजेंसी के अनुसार, मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है क्योंकि कई लोग लापता भी हो गए हैं। परवान प्रांत, अफगानिस्तान के पहाड़ी प्रांतों में से एक, हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला का हिस्सा है, और इसके कुछ जिलों में अक्सर मूसलाधार बारिश के परिणामस्वरूप बाढ़ का आना लगा रहता है।

loksabha election banner

कई गांवों और कस्बे बुरी तरह से प्रभावित

खामा प्रेस ने स्थानीय सूत्रों के अनुसार बताया, प्रांत में कई आवासीय घर और सैकड़ों एकड़ खेती के खेत तबाह हो गए हैं। इसके अलावा, विनाशकारी बाढ़ के परिणामस्वरूप परवन-बामयान राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। भारी बारिश और बाढ़ ने पूर्व में नंगरहार प्रांत और उत्तर में पंजशीर प्रांत सहित कई अन्य अफगान प्रांतों को भी प्रभावित किया है। पिछले कई दिनों में देश के पूर्वी और मध्य क्षेत्रों में स्थित तीन प्रांतों में भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ ने बड़ी संख्या में गांवों और कस्बों को प्रभावित किया है।

स्थानीय निवासियों के अनुसार, बाढ़ ने सैकड़ों आवासीय ढांचे, हजारों एकड़ खेतों और दर्जनों बगीचों को नष्ट कर दिया है। करीब दो हफ्ते पहले अफगानिस्तान के पूर्वी नूरिस्तान प्रांत के एक गांव में आई बाढ़ में महिलाओं और बच्चों समेत 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे।

अफगानिस्तान के पंजशीर और तखर प्रांतों में भी भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ ने बड़े पैमाने पर संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। भारी बारिश ने लगभग 2,900 घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया, पिछली रिपोर्टिंग अवधि से दस गुना वृद्धि, और आजीविका को भी बाधित किया। सड़कों और पुलों जैसे महत्वपूर्ण नागरिक बुनियादी ढांचे भी प्रभावित हुए हैं। कई स्थानीयकृत आकलन और राहत कार्य जारी हैं।

मानसूनी बारिश और बाढ़ से सैकड़ों की मौत

पिछले एक महीने में, अफगानिस्तान में मानसूनी बारिश और बाढ़ के कारण लगभग 400 लोगों की जान चली गई है। इस बीच, अफगानिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, देश भर के 22 प्रांतों में कल भारी बारिश और अचानक बाढ़ आ सकती है और मौसम विज्ञानियों ने परवन सहित कई अन्य प्रांतों में संभावित अचानक बाढ़ की चेतावनी भी जारी की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.