Move to Jagran APP

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दी जापान के नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को बधाई, कही यह बात

जापान की संसद के फुमियो किशिदा को अपना नया प्रधानमंत्री निर्वाचित किया। इसके साथ ही उन्होंने आगामी 31 अक्टूबर को जापान में आम चुनाव की घोषणा कर दी है। सरकारी मीडिया एनएचके के अनुसार किशिदा अगले हफ्ते सरकार के कामकाज को स्थगित कर देंगे और आम चुनाव की तैयारी करेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 06:16 PM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 06:20 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दी जापान के नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को बधाई, कही यह बात
जापान की संसद के फुमियो किशिदा को अपना नया प्रधानमंत्री निर्वाचित किया।

 वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जापान के नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को बधाई दी। उन्होंने कहा है कि दोनों देशों के बीच 'ऐतिहासिक साझेदारी' उन्हें दुनिया की मौजूदा चुनौतियों का सामना करने में मदद करेगी। जापान की संसद के फुमियो किशिदा को अपना नया प्रधानमंत्री निर्वाचित किया। इसके साथ ही उन्होंने आगामी 31 अक्टूबर को जापान में आम चुनाव की घोषणा कर दी है। सरकारी मीडिया एनएचके के अनुसार किशिदा अगले हफ्ते सरकार के कामकाज को स्थगित कर देंगे और आम चुनाव की तैयारी करेंगे। किशिदा ने सोमवार को योशीहिदे सुगा की जगह ली है। किशिदा और उनके मंत्रिमंडल को एक महल समारोह में शपथ दिलाई गई।

loksabha election banner

सुगा के कैबिनेट में दो मंत्रियों को बदला गया

64 वर्षीय पूर्व विदेश मंत्री किशिदा को उदारवादी के रूप में जाना जाता था, लेकिन वह स्पष्ट रूप से पार्टी के प्रभावशाली रुढ़िवादियों को हराने के लिए बलि का बकरा बन गए। जापानी मीडिया ने बताया कि सुगा के तहत कैबिनेट के 20 में से दो पदों को बदला गया है। इनमें से 13 को पहली बार मंत्री नियुक्त किया गया। अधिकांश पद शक्तिशाली समूहों के पास गए, जिन्होंने पार्टी चुनावों में किशिदा को वोट दिया।

जापान-अमेरिका सुरक्षा संबंधों और साझेदारी के समर्थक

जापानी कूटनीति और सुरक्षा नीतियों की निरंतरता सुनिश्चित करते हुए विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी और रक्षा मंत्री नोबुओ किशी को बरकरार रखा जाएगा क्योंकि देश इस क्षेत्र में चीन के बढ़ते द्विपक्षीय तनाव पर अमेरिका के साथ मिलकर काम करना चाहता है। किशिदा चीन व परमाणु-सशस्त्र उत्तर कोरिया का मुकाबला करने के लिए कुछ हद तक एशिया, यूरोप और ब्रिटेन में समान विचारधारा वाले लोकतंत्रों के साथ मजबूत जापान-अमेरिका सुरक्षा संबंधों और साझेदारी का समर्थन करते हैं।

जापान की राष्ट्रीय सुरक्षा के आर्थिक आयामों से निपटने के उद्देश्य से किशिदा एक नई कैबिनेट बनाने को तैयार हैं। किशिदा ने पिछले हफ्ते कहा था कि उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता अर्थव्यवस्था होगी। किशिदा का 'नया पूंजीवाद' मुख्य रूप से पूर्व पीएम एबी की आर्थिक नीतियों की शुरुआत है। इसका लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों की आय में वृद्धि करना और विकास व वितरण का एक चक्र बनाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.