Move to Jagran APP

वैज्ञानिकों ने खोजा फैट के टिश्यू से प्लेटलेट्स तैयार करने का तरीका

ज्ञानिकों ने लैब में मानव प्लेटलेट्स विकसित करने का तरीका खोज निकाला है।इस खोज से कैंसर और दूसरे विकारों से पीडि़त रोगियों की रक्त दानकर्ताओं पर निर्भरता कम हो सकती है।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 08:55 PM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 08:55 PM (IST)
वैज्ञानिकों ने खोजा फैट के टिश्यू से प्लेटलेट्स तैयार करने का तरीका

टोक्यो, प्रेट्र ।वैज्ञानिकों ने लैब में मानव प्लेटलेट्स विकसित करने का तरीका खोज निकाला है। उन्होंने पाया कि स्टेम सेल्स से निकाले गए फैट के टिश्यू से प्लेटलेट्स को तैयार किया जा सकता है। इस खोज से कैंसर और दूसरे विकारों से पीडि़त रोगियों की रक्त दानकर्ताओं पर निर्भरता कम हो सकती है।

loksabha election banner

प्लेटलेट्स रक्त का अहम घटक है। यह चोट लगने की सूरत में थक्का बनने में मदद करता है। इसकी मात्रा कम होने पर रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा सामान्य करने के लिए खून चढ़ाने की जरूरत पड़ती है। कैंसर या कीमोथेरेपी के प्रभाव से निपटने, संक्रमणों, इम्यून डिसआर्डर या प्लेटलेट्स डिसआर्डर से पीडि़त रोगियों की जान बचाने के लिए रक्त चढ़ाया जाता है।

दुनियाभर में हर साल 45 लाख प्लेटलेट्स यूनिट चढ़ाया जाता है। इस जरूरत को पूरा करने के लिए रक्तदाताओं पर निर्भरता होती है। जापान की कीयो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता यमिको मत्सुबरा के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में यह साबित किया गया है कि एक स्टेम सेल लाइन बनाने में फैट टिश्यू का उपयोग किया जा सकता है। इससे महज 12 दिनों में प्लेटलेट्स को तैयार किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने यह सत्यापित किया कि लैब में तैयार किए गए प्लेटलेट्स में नेचुरल प्लेटलेट्स की तरह सतह पर प्रोटीन और ग्रेन्यूल पाए गए। ग्रेन्यूल रक्त का थक्का बनने की प्रक्रिया में अहम होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.