Move to Jagran APP

उत्‍तर कोरिया पर और कड़े कदम उठाने की तैयारी में अमेरिका, बढ़ सकता है तनाव

दक्षिण कोरिया में विंटर ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में हिस्‍सा लेने से पहले अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति माइक पेंस ने इसका एलान किया है।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Wed, 07 Feb 2018 04:23 PM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2018 04:24 PM (IST)
उत्‍तर कोरिया पर और कड़े कदम उठाने की तैयारी में अमेरिका, बढ़ सकता है तनाव
उत्‍तर कोरिया पर और कड़े कदम उठाने की तैयारी में अमेरिका, बढ़ सकता है तनाव

टोक्‍यो, एएफपी। आने वाले समय में अमेरिका और उत्‍तर कोरिया के बीच तनाव और बढ़ सकता है। अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति माइक पेंस ने इसके संकेत दिए हैं। उन्‍होंने आज कहा कि अमेरिका जल्‍द ही उत्‍तर कोरिया पर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाएगा। दक्षिण कोरिया में विंटर ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में हिस्‍सा लेने से पहले जापान में पेंस ने यह बात कही। उपराष्‍ट्रपति ने जोर देते हुए कहा कि अमेरिका उत्‍तर कोरिया पर दबाव बनाने के अपने अभियान का विस्‍तार करेगा।

loksabha election banner

पेंस ने स्‍पष्‍ट शब्‍दों में कहा, 'आज मैं एलान कर रहा हूं कि अमेरिका जल्‍द ही उत्‍तर कोरिया पर आर्थिक प्रतिबंधों का अब तक सबसे सख्‍त और आक्रामक दौर शुरू करेगा।' हालांकि इसको लेकर विस्‍तार से नहीं बताया कि उत्‍तर कोरिया पर और किस तरह के प्रतिबंध लगाने की तैयारी है।

उत्‍तर कोरिया पर दबाव बनाने और क्षेत्र में अपने सहयोगियों के साथ अमेरिका के संबंधों को मजबूत बनाने के प्रयास के तौर पर पेंस तीन दिवसीय जापान दौरे पर थे। उन्‍होंने कहा, सभी विकल्‍प मेज पर रखे हुए हैं और अमेरिका ने क्षेत्र में अपनी सरजमीं व सहयोगियों की सुरक्षा के लिए अपनी कुछ सबसे उन्नत सैन्य परिसंपत्तियां तैनात कर रखी हैं।

गौरतलब है कि पिछले काफी समय से अमेरिका और उत्‍तर कोरिया के बीच तनावपूर्ण संबंध चल रहे हैं। उत्‍तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका भड़का हुआ है। पिछले साल उत्‍तर कोरिया ने लगातार कई परमाणु परीक्षण कर अमेरिका समेत कई देशों की नींद उड़ा दी। वहीं यह दावा कर अमेरिका से दुश्‍मनी मोल ले ली कि हमने अमेरिकी सरजमीं तक परमाणु हमला करने की क्षमता विकसीत कर ली है। इसको लेकर उत्‍तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच कई मौकों पर जुबानी जंग भी हो चुकी है। दोनों आए दिन एक दूसरे को चेतावनी देते रहते हैं और एक दूसरे पर अजीबो-गरीब तंज कसने का मौका भी नहीं छोड़ते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.