Move to Jagran APP

Japan: विदेशी यात्रियों के लिए जापान का बड़ा फैसला, पर्यटक वीजा आवश्यकताओं को खत्म करेगी सरकार

जापान सरकार पर्यटकों के हित में बड़ा फैसला लेने जा रही है। जापान की सरकार ने सीमा नियंत्रण में ढील देने की बात कही है ताकि देश में पयर्टकों का आना आसान हो सके। सरकार कुछ देशों से पर्यटक वीजा आवश्यकताओं को माफ करने की योजना बना रही है।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Published: Mon, 12 Sep 2022 09:55 AM (IST)Updated: Mon, 12 Sep 2022 09:55 AM (IST)
Japan: विदेशी यात्रियों के लिए जापान का बड़ा फैसला, पर्यटक वीजा आवश्यकताओं को खत्म करेगी सरकार
जापान कुछ देशों से पर्यटक वीजा आवश्यकताओं को खत्म करेगा।

टोक्यो, एजेंसी। जापान (Japan) सरकार पर्यटकों (Tourister) के हित में बड़ा फैसला लेने जा रही है। जापान की सरकार ने सीमा नियंत्रण में ढील देने की बात कही है, ताकि देश में पयर्टकों का आना आसान हो सके। जापान की स्थानीय समाचार एजेंसी Fuji News Network ने सोमवार को बताया कि जापान की सरकार कुछ देशों से पर्यटक वीजा (Tourist Visa) आवश्यकताओं को माफ करने की योजना बना रही है, ताकि सीमा नियंत्रण में और ढील दी जा सके।

loksabha election banner

पर्यटकों का सफर होगा आसान

समाचार एजेंसी Fuji News Network ने कहा कि प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) इस सप्ताह की शुरुआत में इस मालमे पर फैसला ले सकते हैं, जो व्यक्तिगत यात्रियों को बिना ट्रैवल एजेंसी बुकिंग के जापान जाने की अनुमति देगा। जापान सरकार के इस कदम से जापान आने वाले पर्यटकों के लिए सफर आसान हो जाएगा। उन्हें सरकार द्वारा मिली छूट से काफी हद तक मदद मिल सकेगी।

अक्टूबर तक फैसले की उम्मीद

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी से पहले जापान को 68 देशों और प्रांतों के लिए पर्यटक वीजा की आवश्यकता नहीं थी, लेकिन जब पूरी दुनिया में महामारी ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया, तब सरकार ने इस संबंध में फैसला लिया था और सभी के लिए पर्यटक वीजा अनिवार्य कर दिया था। जानकारी के मुताबिक जापान सरकार अक्टूबर तक देश में आने वाले पर्यटकों की दैनिक सीमा समाप्त कर सकती है।

विदेशी यात्रियों की दैनिक सीमा होगी खत्म

जापान में कैबिनेट के उप मुख्य सचिव सेजी किहारा ने रविवार को एक टेलीविजन कार्यक्रम में कहा कि विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि एक आसान नीति पर्यटन को आकर्षित करने में सबसे प्रभावी है। जापान ने पिछले हफ्ते विदेशी यात्रियों की दैनिक सीमा को 20,000 से बढ़ाकर 50,000 कर दिया और पूर्व-प्रस्थान COVID परीक्षणों की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.