टोक्यो, रॉयटर्स। जापान में इन दिनों कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश की  सरकार ने शुक्रवार को देश के कुछ इलाकों में आपातकाल बढ़ाने का फैसला किया है। टोक्यो और ओकिनावा में लागू आपातकाल 31 अगस्त तक जारी रहेगा। वहीं चिबा (Chiba), कानागावा (Kanagawa), साइतामा (Saitama) और ओसाका में भी आपातकाल लागू किया गया है जो आगामी 2 अगस्त से 31 अगस्त तक रहेगा। वहीं होक्काइदो (Hokkaido), इशिकावा (Ishikawa), हयोगो (Hyogo), क्योटो (Kyoto) और फ्यूकुओका में कुछ छूट के साथ प्रतिबंध लागू किए गए हैं।

जब से महामारी की शुरुआत हुई है तब से टोक्यो में यह चौथी बार आपातकाल लागू किया गया है। इसके अलावा दक्षिणी ओकिनावा में भी आपातकाल को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया जाएगा। यह जानकारी यहां के वित्त मंत्री यासुतोशी निशिमुरा (Yasutoshi Nishimura) ने दी जो जापान में महामारी के प्रबंधन का नेतृत्व कर रहे हैं।  उन्होंने इसका ऐलान करते हुए विशेषज्ञों के पैनल को जानकारी दी। पैनल की मंजूरी मिलने के बाद संभव है कि प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga)  आज शाम तक इसका ऐलान कर देंगे।

बता दें कि इन दिनों जापान डेल्टा वैरिएंट के कारण महामारी कोविड-19 की चपेट में एक बार फिर आ गया है। यहां गुरुवार को पहली बार 10 हजार से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले आए जिसके कारण चिंता बढ़ गई है। गुरुवार को टोक्यो ने 3,865 नए संक्रमण के मामले दर्ज किए। देश के स्वास्थ्य मंत्री

नोरिहिसा तामुरा (Norihisa Tamura) ने बताया कि देश एक बार फिर महामारी के नए और भयावह रूप के चपेट में आ गया है जबकि देश में लोगों की गतिविधियां पहले की तरह नहीं बढ़ी हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने डेल्टा वैरिएंट को अधिक संक्रामक बताया है। कोरोना मामलों में बढ़ोतरी सुगा के लिए बुरी खबर है। उल्लेखनीय है कि सितंबर से देश की कमान संभालने वाले सुगा के लिए समर्थन दर काफी कम है और इस साल के अंत में यहां आम चुनाव होना है। 

Edited By: Monika Minal