Move to Jagran APP

स्‍कूल घोटाले पर जापानी पीएम फिर बोले- मैं और मेरी पत्‍नी नहीं हैं इसमें शामिल

क्रोन्यिज्म घोटाले को लेकर शिंजो पिछले एक साल से ज्यादा समय से निशाने पर हैं। इसका असर उनकी लोकप्रियता पर भी भारी पड़ रहा है।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Thu, 15 Mar 2018 01:34 PM (IST)Updated: Thu, 15 Mar 2018 01:35 PM (IST)
स्‍कूल घोटाले पर जापानी पीएम फिर बोले- मैं और मेरी पत्‍नी नहीं हैं इसमें शामिल
स्‍कूल घोटाले पर जापानी पीएम फिर बोले- मैं और मेरी पत्‍नी नहीं हैं इसमें शामिल

टोक्‍यो, रायटर्स। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने एक बार फिर कहा है कि वह और उनकी पत्‍नी क्रोन्यिज्म घोटाले में शामिल नहीं हैं, जिसको लेकर विपक्ष लगातार उनके करीबी सहयोगी वित्त मंत्री टारो असो का इस्‍तीफा मांग रहे हैं। क्रोन्यिज्म घोटाले को लेकर शिंजो पिछले एक साल से ज्यादा समय से निशाने पर हैं। इसका असर उनकी लोकप्रियता पर भी भारी पड़ रहा है।

loksabha election banner

सामने आए ताजा दस्तावेज से एक बार फिर उन पर इस घोटाले को लेकर दबाव बढ़ गया है। इन दस्‍तावेजों से पता चला है कि वित्त मंत्रालय के रिकार्ड से प्रधानमंत्री, उनकी पत्नी और वित्त मंत्री के बारे में टिप्पणी हटा ली गई है। यह मामला एक स्कूल संचालक को सरकारी जमीन बेचने से संबंधित है। आरोप है कि प्रधानमंत्री की पत्नी की सांठगांठ से जमीन का यह सौदा हुआ था।

इससे पहले भी शिंजो इस घोटाले में शामिल होने से इंकार कर चुके हैं। कार्यकाल का छठा वर्ष पूरा करने जा रहे शिंजो ने स्‍पष्‍ट रूप से कहा है कि उन्होंने या उनकी पत्नी ने स्कूल संचालक की मदद नहीं की। उन्होंने यह भी कहा है कि यदि मदद करने का सुबूत सामने आता है तो वह इस्तीफा दे देंगे।

इस घोटाले में किसी भी तरह की संलिप्‍तता का शिंजो पर असर पड़ सकता है और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेता के रूप में तीसरे कार्यकाल की उनकी उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। सितंबर में एलडीपी नेता के लिए होने वाले चुनाव में विजयी होने पर जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो सकता है। संदेह के कारण शिंजो पर भी इस्तीफा देने का दबाव बन रहा है।

वहीं वित्त मंत्रालय के परिवर्तित दस्तावेज पर शिंजो ने कहा था 'इससे संपूर्ण प्रशासन का भरोसा उठ सकता है। प्रशासन का मुखिया होने के नाते मैं पूरी तरह जवाबदेही महसूस करता हूं। मैं सभी लोगों से माफी मांगता हूं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.