Move to Jagran APP

Israel-Hamas War: ईद पर भी नहीं थमी गाजा में इजरायली कार्रवाई, अमेरिका बोला- यरुशलम की ओर ईरान कभी भी कर सकता है हमला

युद्ध के बीच ईद की खुशियां संजोने की कोशिश कर रहे गाजा के लोगों पर शुक्रवार को भी इजरायली हमले जारी रहे। एक बहुमंजिला भवन पर हवाई हमले में 29 लोगों के मारे जाने और दर्जनों के घायल होने की सूचना है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उन्हें लगता है कि ईरान जल्दी ही इजरायल पर हमला करेगा।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Published: Sat, 13 Apr 2024 05:00 AM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 06:05 AM (IST)
ईद पर भी नहीं थमी गाजा में इजरायली कार्रवाई

एपी, यरुशलम। युद्ध के बीच ईद की खुशियां संजोने की कोशिश कर रहे गाजा के लोगों पर शुक्रवार को भी इजरायली हमले जारी रहे। एक बहुमंजिला भवन पर हवाई हमले में 29 लोगों के मारे जाने और दर्जनों के घायल होने की सूचना है। अन्य स्थानों पर हमलों में 60 लोग मारे गए हैं और 120 घायल हुए हैं।

loksabha election banner

त्यौहार के बीच भी इजरायली हमले जारी

गाजा युद्ध में इजरायली हमलों में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 33,634 हो गई है। इजरायली हमलों से ध्वस्त गाजा में ईद पर बच्चे मलबे के ढेरों के बीच प्लास्टिक की राइफल लेकर खेलते देखे गए। इन बच्चों को पता नहीं था कि उनका भविष्य क्या होने वाला है। जबकि बड़े-बुजुर्गों ने अभावों और असमंजस के बीच ईद मनाई। त्यौहार के बीच भी इजरायली हमले जारी हैं।

शुक्रवार को मध्य और उत्तरी गाजा में इजरायल ने हवाई हमले किए। अमेरिका और यूरोपीय देशों के हस्तक्षेप से फलस्तीनियों को खाद्य सामग्री मिलनी शुरू हो गई है लेकिन गर्मी व दूषित पानी से उनके बीच बीमारियां फैल रही हैं। संयुक्त राष्ट्र ने पर्याप्त चिकित्सा सुविधा न होने के कारण बीमारियों से बड़ी संख्या में लोगों के मरने की आशंका जताई है।

वेस्ट बैंक इजरायल के कब्जे वाला फलस्तीनी क्षेत्र है

वेस्ट बैंक में फलस्तीनियों और इजरायली सुरक्षा बलों के बीच टकराव की सूचना है। वहां पर इजरायली कार्रवाई में दो फलस्तीनी मारे गए हैं और तीन घायल हुए हैं। सात अक्टूबर, 2023 को गाजा पर इजरायली हमले शुरू होने के बाद से अब तक वेस्ट बैंक बड़ी संख्या में फलस्तीनी मारे जा चुके हैं। वेस्ट बैंक इजरायल के कब्जे वाला फलस्तीनी क्षेत्र है।

अमेरिका बोले- इजरायल पर ईरान कभी भी कर सकता है हमला

गाजा में चल रही शत्रुता के बड़े मध्य-पूर्वी संघर्ष में बदलने की आशंका के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें लगता है कि ईरान जल्दी ही इजरायल पर हमला करेगा। आगे मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम इजरायल की रक्षा के लिए समर्पित हैं। हम इजरायल का समर्थन करेंगे, हम इजरायल की रक्षा में मदद करेंगे और ईरान सफल नहीं होगा।

हाल के दिनों में इजरायल पर एक महत्वपूर्ण ईरानी जवाबी हमले के लिए अमेरिका हाई अलर्ट पर है, क्योंकि व्यापक क्षेत्रीय युद्ध की आशंका बढ़ गई है। बता दें कि इजरायल द्वारा सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हवाई हमले करके तीन शीर्ष सैन्य जनरलों को मार गिराने के बाद तेहरान ने बदला लेने की कसम खाई थी।

यह भी पढ़ें- हिजबुल्लाह ने इजरायल की ओर दागीं दर्जनों मिसाइलें, आयरन डोम एंटी-मिसाइल सिस्टम ने हवा में ही मार गिराई

अमेरिका बोला- इजरायल पर ईरान कभी भी कर सकता है हमला

गाजा में चल रही हमास आतंकी और इजरायल के बीच लड़ाई बड़े मध्य-पूर्वी संघर्ष में बदलने की आशंका के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें लगता है कि ईरान जल्दी ही इजरायल पर हमला करेगा। आगे मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम इजरायल की रक्षा के लिए समर्पित हैं। हम इजरायल का समर्थन करेंगे, हम इजरायल की रक्षा में मदद करेंगे और ईरान सफल नहीं होगा।

हाल के दिनों में इजरायल पर एक महत्वपूर्ण ईरानी जवाबी हमले के लिए अमेरिका हाई अलर्ट पर है, क्योंकि व्यापक क्षेत्रीय युद्ध की आशंका बढ़ गई है। बता दें कि इजरायल द्वारा सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हवाई हमले करके तीन शीर्ष सैन्य जनरलों को मार गिराने के बाद तेहरान ने बदला लेने की कसम खाई थी।

इजरायल बोला हम अपनी सुरक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार

इजरायल ने कहा है कि वह अपनी सुरक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि जो हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे। उसके प्रमुख सहयोगी अमेरिका ने इजरायल की सुरक्षा के लिए सब कुछ करने का एलान किया है। रूस, जर्मनी और ब्रिटेन ने ईरान और इजरायल से संयम बरतने की अपील की है।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन, सऊदी अरब और तुर्किये के विदेश मंत्रियों से फोन पर वार्ता की है और कहा कि युद्ध किसी के हित में नहीं है। भारत के विदेश मंत्रालय ने ईरान में रहने वाले 4,000 और इजरायल में रह रहे 18,500 भारतीय लोगों से सतर्क-सुरक्षित रहने और भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने के लिए भी कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.