Move to Jagran APP

Strong undersea quake: समुद्र के अंदर लगे तेज भूकंप के झटके, इंडोनेशिया के लोगों में दहशत का माहौल

इंडोनेशिया 270 मिलियन लोगों का एक भूकंपीय रूप से सक्रिय द्वीप समूह है जो अक्सर भूकंप ज्वालामुखी विस्फोट और सुनामी से प्रभावित होता रहता है। बीते फरवरी माह में आए भूकंप में कम से कम 25 लोग मारे गए थे।

By Shivam YadavEdited By: Published: Mon, 29 Aug 2022 11:45 AM (IST)Updated: Mon, 29 Aug 2022 11:45 AM (IST)
Strong undersea quake: समुद्र के अंदर लगे तेज भूकंप के झटके, इंडोनेशिया के लोगों में दहशत का माहौल
साइबेरट में भूकंप के झटकों को महसूस कर वहां के लोग घबरा गए।

जकार्ता (एजेंसी)। पश्चिमी इंडोनेशिया में सोमवार को आए तगड़े समुद्री भूकंप से स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है, लेकिन अभी तक किसी भी प्रकार की भारी क्षति या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, इंडोनेशिया के मेंतवाई द्वीप पर बसे तटीय शहर साइबेरट में भूकंप के झटकों को महसूस कर वहां के लोग घबरा गए और घर से निकल कर मैदान की तरफ भागे। लेकिन मेंतवाई में कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ, जबकि यह शहर भूकंप के केंद्र के सबसे नजदीक था।

‘सुनामी आने का खतरा नहीं’

इंडोनेशियाई मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने बताया कि सोमवार को आए भूकंप की तीव्रता 6.4 रही, जिससे सुनामी आने का कोई खतरा नहीं है। इससे पहले भी सोमवार को 5.9 और 5.2 तीव्रता के छोटे भूकंपों ने प्रांत को हिला कर रख दिया था।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में पाया गया कि भूकंप की तीव्रता 5.9 रही और इसका केंद्र इंडोनेशिया के पश्चिमी प्रांत सुमात्रा के तटीय शहर परियामन में 18 किलोमीटर की गहराई और पश्चिम-दक्षिण में 170 किमी की सीमा में रहा।

सैकड़ों लोगों की जान ले चुका है भूकंप

बता दें कि इंडोनेशिया 270 मिलियन लोगों का एक भूकंपीय रूप से सक्रिय द्वीपसमूह है, जो अक्सर भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट और सुनामी से प्रभावित होता रहता है। बीते फरवरी माह में  पश्चिम सुमात्रा प्रांत में 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 25 लोग मारे गए थे और 460 से अधिक घायल हुए थे। जनवरी 2021 में, पश्चिम सुलावेसी प्रांत में 6.2 तीव्रता के भूकंप ने 100 से अधिक लोगों की जान ले ली थी और लगभग 6,500 घायल हुए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.