Move to Jagran APP

भूकंप के तेज झटकों से हिला इंडोनेशिया, इमारतें ढहने से 2 लोगों की हुई मौत और 20 हुए घायल, रिएक्टर स्केल पर 6.2 रही तीव्रता

भूकंप का केंद्र द्वीप के उत्तर में 12 किलोमीटर (7.5 मील) की गहराई पर था जो पश्चिम सुमात्रा प्रांत के बुकिटिंग्गी शहर से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी पर है। भूकंप का केंद्र रहे पासमान शहर में कई घर ढह गए हैं और दीवारों में दरारें दिखाई दे रही हैं।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Fri, 25 Feb 2022 10:44 AM (IST)Updated: Fri, 25 Feb 2022 10:44 AM (IST)
भूकंप के तेज झटकों से हिला इंडोनेशिया, इमारतें ढहने से 2 लोगों की हुई मौत और 20 हुए घायल, रिएक्टर स्केल पर 6.2 रही तीव्रता
भूकंप के तेज झटकों से हिला इंडोनेशिया, इमारतें ढहीं। (फोटो-एएफपी)

जकार्ता, एएफपी। इंडोनेशिया में शुक्रवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जानकारी के मुताबिक, सुबह करीब 07:09 बजे भूकंप महसूस किया गया। सुमात्रा द्वीप में 6.2 तीव्रता के इस भूकंप में कम से कम दो लोगों की मौत की जानकारी सामने आई है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, भूकंप का केंद्र द्वीप के उत्तर में 12 किलोमीटर (7.5 मील) की गहराई पर था जो पश्चिम सुमात्रा प्रांत के बुकिटिंग्गी शहर से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी पर है। भूकंप का केंद्र रहे पासमान शहर में कई घर ढह गए हैं और दीवारों में दरारें दिखाई दे रही हैं। राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण एजेंसी (बीएनपीबी) के प्रमुख सुहार्यंतो के अनुसार, पश्चिम पासमान में दो लोगों की मौत हो गई और 20 घायल हो गए हैं।

loksabha election banner

भूस्खलन की आशंका, लोगों को ढलान से दूर रहने की चेतावनी

इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान एजेंसी बीएमकेजी ने बारिश के चरम पर भूस्खलन की आशंका से लोगों को ढलान से दूर रहने की चेतावनी दी है। बता दें कि भूकंप से डरे लोगों में अफरातफरी मच गई थी। वहां की एक निवासी यूडी प्रमा अगस्टिनो ने एएफपी को बताया कि वह इतना डर गईं थी कि उन्होंने अपने एक साल के बच्चे को घबराहट में स्ट्रॉलर के साथ घर से बाहर धकेल दिया। गौरतलब है कि शहर के मेयर के आवास को भी भूकंप से नुकसान पहुंचा है।

सिंगापुर और मलेशिया में भी महसूस हुए झटके

भूकंप के झटके पड़ोसी प्रांतों रियाउ और उत्तरी सुमात्रा के अलावा पड़ोसी देश मलेशिया और सिंगापुर तक महसूस किए गए। फिलहाल सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार झटके इतने तेज थे कि लोग घरों से बाहर तक निकल आए। पुलिस ने बताया कि पुलिस और आपातकालीन सेवाओं को इन झटकों की सूचना देने वाले जनता की ओर से कई फोन आए। वहीं सिंगापुर के एक निवासी ने एएफपी को बताया कि उसने घर पर हल्का कंपन महसूस किया, जिससे उसे चक्कर तक आ गए। दूसरी ओर मलेशिया के मौसम विभाग ने भी एक ट्वीट कर जानकारी दी कि प्रायद्वीप के पश्चिमी राज्यों में 'कंपन' महसूस किए गए हैं।

दो महीनों में कई बार आया भूकंप

बता दें कि इंडोनेशिया (Indonesia) में यह दो माह में तीसरा भूकंप है। इससे पहले 2 फरवरी को इंडोनेशिया के केपुलावन बरात दया (Kepulauan Barat Daya) में झटके महसूस किए गए थे । यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर ने यह जानकारी दी थी कि रिक्टर स्केल पर इसकी 6.4 की तीव्रता थी। इस दौरान किसी तरह की सुनामी की खबर सामने नहीं आई थी और न ही जानमाल को कोई नुकसान हुआ था। पिछले महीने 19 जनवरी को भी इंडोनेशिया में 5.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। भूकंप के झटके अमाहाई से 219 किलोमीटर पूर्व में महसूस किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.