Move to Jagran APP

आइएमएफ प्रमुख लेगार्ड ने कहा, पाकिस्तान को बताना होगा चीन से कितना कर्ज लिया

पाकिस्तान को आयात और कर्ज के भुगतान की जरूरतें पूरी करने के लिए 12 अरब डॉलर (करीब 89 हजार करोड़ रुपये) की जरूरत है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 11 Oct 2018 05:47 PM (IST)Updated: Fri, 12 Oct 2018 12:06 AM (IST)
आइएमएफ प्रमुख लेगार्ड ने कहा, पाकिस्तान को बताना होगा चीन से कितना कर्ज लिया
आइएमएफ प्रमुख लेगार्ड ने कहा, पाकिस्तान को बताना होगा चीन से कितना कर्ज लिया

नुसा दुआ (इंडोनेशिया), आइएएनएस। आर्थिक बदहाली से उबरने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) की ओर ताक रहे पाकिस्तान को वित्तीय मदद पाना आसान नहीं होगा। इस वैश्विक संस्था की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि आर्थिक मदद पाने के लिए पाकिस्तान को अपने पुराने कर्ज के बारे में पूरी तरह पारदर्शी होना होगा। पाकिस्तान पर चीन का भारी कर्ज है। उसे ज्यादातर कर्ज चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के तहत मिला है। इसी परियोजना के तहत चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का निर्माण किया जा रहा है।

loksabha election banner

वित्तीय मदद पाने के लिए पारदर्शिता जरूरी

इंडोनेशिया के बाली द्वीप में आइएमएफ और विश्व बैंक की सालाना बैठक में लेगार्ड ने कहा, 'हमें एक खास देश से लिए गए कर्ज की प्रकृति, आकार व शर्तो को पूरी तरह समझने और पारदर्शिता की जरूरत है।' उनके इस बयान से जाहिर होता है कि पाकिस्तान को हाल के सालों में चीन से मिले सभी कर्ज को पूरी तरह उजागर करने के लिए विवश किया जा सकता है। पाकिस्तान के वित्त मंत्री असद उमर ने बीते सोमवार को कहा था कि आइएमएफ से बेलआउट पैकेज की मांग की जाएगी। इस बारे में फैसला प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता वाली उच्चस्तरीय बैठक में किया गया।

आठ अरब डॉलर का पैकेज मांग सकता है पाकिस्तान

डॉन अखबार के अनुसार, पाकिस्तान आर्थिक पैकेज के तौर पर आइएमएफ से आठ अरब डॉलर (करीब 59 हजार करोड़ रुपये) मांग सकता है। यह मदद देने के लिए आइएमएफ पाकिस्तान के समक्ष कड़ी शर्त रख सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान को आयात और कर्ज के भुगतान की जरूरतें पूरी करने के लिए 12 अरब डॉलर (करीब 89 हजार करोड़ रुपये) की जरूरत है।

अमेरिका आइएमएफ को कर चुका है आगाह

अमेरिका ने गत जुलाई के आखिर में पाकिस्तान को बेलआउट पैकेज मुहैया कराए जाने की संभावनाओं पर आइएमएफ को आगाह किया था। ट्रंप प्रशासन ने कहा था कि चीन के कर्ज चुकाने के लिए पाकिस्तान की नई सरकार को बेलआउट पैकेज नहीं दिया जाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.