Move to Jagran APP

सदमे में सरगना: हमास के टॉप लीडर इस्माइल हानिया के तीन बेटों की ड्रोन अटैक में मौत, अब इजरायल पर लगा रहा आरोप

हानिया ने कहा कि उसके बेटों की हत्या प्रतिशोध की भावना से की गई और इसके लिए किसी भी नियम या मानवाधिकार का पालन नहीं किया गया। इन मौतों से हमास की गतिविधियों और हौसले पर कोई असर नहीं पड़ेगा हमास अपने उद्देश्यों के लिए पूर्व की भांति संघर्ष करता रहेगा। इस्माइल हानिया गाजा से दूर कतर में रहता है और वहीं से हमास की गतिविधियों का संचालन करता है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Published: Thu, 11 Apr 2024 04:00 AM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 04:00 AM (IST)
हमास के टॉप लीडर इस्माइल हानिया के तीन बेटों की ड्रोन अटैक में मौत

 एपी, रफाह। हमास के सर्वोच्च नेता इस्माइल हानिया ने कहा है कि इजरायल ने प्रतिशोध की भावना से उसके तीन बेटों की हत्या कर दी है। अल-जजीरा न्यूज चैनल के साथ इंटरव्यू में हानिया ने कहा, उसके बेटे यरुशलम और अल अक्सा मस्जिद को आजाद कराने की राह पर चलते हुए शहीद हुए हैं। वहीं, यह मामला सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग में चल रहा है।

loksabha election banner

हानिया ने कहा कि उसके बेटों की हत्या प्रतिशोध की भावना से की गई और इसके लिए किसी भी नियम या मानवाधिकार का पालन नहीं किया गया। कहा कि इन मौतों से हमास की गतिविधियों और हौसले पर कोई असर नहीं पड़ेगा, हमास अपने उद्देश्यों के लिए पूर्व की भांति संघर्ष करता रहेगा। इस्माइल हानिया गाजा से दूर कतर में रहता है और वहीं से हमास की गतिविधियों का संचालन करता है।

हानिया कतर में निर्वासन में रह रहा है

हमास के हमले के बाद से इजरायल ने पलटवार किया और तब से हानिया कतर में निर्वासन में रह रहा है। हमास के अल-अक्सा टीवी स्टेशन ने दोहा के एक अस्पताल में पहुंचाए गए घायल फिलिस्तीनियों से मिलने के दौरान हनिया को उसके परिवार में हुई मौतों की खबर दी। हनिया ने अपना सिर हिलाया, नीचे जमीन की ओर देखा और धीरे से कमरे से बाहर चला गया। हनिया ने बुदबुदाते हुए कहा कि ईश्वर के अलावा कोई शक्ति या ताकत नहीं है।

परिवार के सदस्यों के साथ यात्रा कर रहे थे भाई

एपी के अनुसार अल-अक्सा टीवी ने कहा कि गाजा शहर में शाती शरणार्थी शिविर के पास हुए हमले में हजेम, अमीर और मोहम्मद हनिया अपने परिवार के सदस्यों के साथ मारे गए। इस्माइल हानिया मूल रूप से शाती के रहने वाला है। अल-अक्सा टीवी ने कहा कि सभी भाई एक ही वाहन में परिवार के सदस्यों के साथ यात्रा कर रहे थे, जिसे इजरायली ड्रोन ने निशाना बनाया, जिसमें कुल छह लोग मारे गए।

हमास के लड़ाके खत्म हो गए हैं या छिप गए हैं

इससे पहले, इजरायली युद्ध कैबिनेट मंत्री बेनी गैंट्ज ने दावा किया था कि हमास को सैन्य रूप से हरा दिया गया है, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इजरायल आने वाले वर्षों तक इसके खिलाफ लड़ेगा। आगे कहा कि हमास के लड़ाके खत्म हो गए हैं या छिप गए हैं और हमास की क्षमताएं अपंग हो गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.