बीजिंग, एएनआइ। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थिएटर कमांड में बदलाव किया गया है। भारतीय सीमाओं से जुड़े सैन्य मसले इसी कमांड के अंतर्गत आते हैं। माना जा रहा है कि यह बदलाव चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के निर्देश पर हुआ है। चिनफिंग चीन के सैन्य आयोग के चेयरमैन भी हैं। यह चीन सर्वोच्च सैन्य पद है।

हांगकांग पोस्ट में प्रकाशित खबर के मुताबिक पीएलए में पांच लेफ्टिनेंट जनरलों को प्रोन्नत कर जनरल बनाया गया है। इनमें से एक जनरल की नियुक्ति वेस्टर्न थिएटर कमांड में की गई है। माना जा रहा है कि यह नियुक्ति भारत पर दबाव बढ़ाने की नीयत से की गई है। क्योंकि पिछले करीब डेढ़ साल से चीन भारत के खिलाफ लगातार सैन्य सक्रियता बनाए हुए है।

इसी दौरान पूर्वी लद्दाख में उसने घुसपैठ की। उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश से लगने वाली सीमाओं पर हलचल बढ़ाई है। वहां पर सड़कें और पुलों का निर्माण किया है। अखबार के अनुसार यह सब एक खास नीयत से किया जा रहा है।

वेस्टर्न थिएटर कमांड के कमांडर पद पर नई नियुक्ति की गई है। जनरल वांग हैजियांग को कमांडर बनाया गया है। उन्हें हाल ही में प्रोन्नत कर जनरल बनाया गया है। वियतनाम युद्ध के अनुभवी जनरल वांग को चिनफिंग का खास भी माना जाता है। उन्हें भारत से लगने वाले सीमा क्षेत्र का प्रभारी बनाया गया है। इससे वह भारत को लेकर चिनफिंग की सोच को सैन्य तरीके से यथारूप में लागू करा सकेंगे।                                                             

Edited By: Manish Pandey