हांगकांग, रायटर/ एपी। हांगकांग में रविवार (आज) को स्थानीय निकाय के चुनावों के लिए मतदान जारी है। शहर की 18 जिला परिषदों की 452 सीटों के लिए मतदान केंद्रों के बाहर लंबी लाइनें लगी हुई हैं। परिषदें काफी हद तक सलाहकार हैं और उनमें बहुत कम शक्ति है। लेकिन इन चुनावों ने चीन के सूबे में प्रतीकात्मक महत्व लिया है।विपक्ष द्वारा एक मजबूत प्रदर्शन यह दर्शाता है कि जनता अभी भी लोकतंत्र समर्थक आंदोलन का समर्थन करती है, यहां तक ​​कि विरोध प्रदर्शन भी हिंसक हो गए हैं।

इससे पहले  वहां पर बेचैनी भरी शांति है। लोकतंत्र की मांग कर रहे आंदोलनकारी शांत हैं लेकिन महानगर को उनके अगले कदम का इंतजार है। हांगकांग पॉलीटेक्निक विश्वविद्यालय में अभी भी कुछ छात्र मौजूद हैं। पुलिस उन तक नहीं पहुंच पा रही है और वे आत्मसमर्पण के लिए तैयार नहीं हैं।

विश्वविद्यालय से भागे या सड़कों पर आकर आंदोलन करने वाले छात्र भी पुलिस के आगे समर्पण नहीं कर रहे। वे महानगर में जहां-तहां मौजूद हैं। विश्वविद्यालय से भागे एक आंदोलनकारी छात्र के अनुसार उसे भरोसा नहीं है कि रविवार को होने वाला चुनाव साफ-सुथरा होगा। इस चुनाव में 452 सीटों पर कुल 1104 प्रत्याशी खड़े हुए हैं।

कुल 41 लाख मतदाता उनके भाग्य का फैसला करेंगे, हांगकांग की आबादी 74 लाख है। चुनाव शांति से संपन्न कराने के लिए मतदान केंद्रों पर पहली बार दंगारोधी बल तैनात किया जा रहा है। 31 हजार जवानों वाली महानगर पुलिस को पूरी तरह से अलर्ट पर रखा गया है। लेकिन उनकी तैनाती ऐसी होगी कि मतदाता आशंकाओं से न घिरें।

मतदान केंद्रों पर कम संख्या में पुलिसकर्मी तैनात होंगे लेकिन थोड़ी दूरी पर वे पर्याप्त संख्या में रहेंगे। पता चला है कि मतदान के मद्देनजर सेना भी सतर्क रहेगी लेकिन जरूरत से पहले वह अपने ठिकाने से बाहर नहीं आएगी। हांगकांग के इस ठिकाने पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के 12 हजार जवान तैनात हैं।

Posted By: Ayushi Tyagi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस