Move to Jagran APP

अमेरिकी सांसदों ने जूम से चीन सरकार के साथ संबंधों पर मांगा स्पष्टीकरण

जूम ने अमेरिका स्थित कार्यकर्ता वांग डैन व झोउ फेंगसु और हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता ली चेयुक यान का अकाउंट अस्थायी रूप से निलंबित किया था।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 12 Jun 2020 07:09 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 07:09 PM (IST)
अमेरिकी सांसदों ने जूम से चीन सरकार के साथ संबंधों पर मांगा स्पष्टीकरण

शंघाई, रायटर। तीन अमेरिकी सांसदों ने जूम से उसके डाटा इकट्ठा व साझा करने के तौर तरीकों और चीन सरकार के साथ उसके संबंधों पर स्पष्टीकरण मांगा है। इससे पहले कैलिफोर्निया स्थित जूम ने कहा था कि उसने चीन सरकार के कहने पर ही तीन कार्यकर्ताओं के अकाउंट निलंबित किए थे।

loksabha election banner

जूम ने माना, चीन के कहने पर तीन अकाउंट्स किए थे निलंबित

अमेरिका स्थित तीन और हांगकांग स्थित एक कार्यकर्ता ने कहा था कि जब उन्होंने थ्येन आनमन चौक पर लोकतंत्र समर्थकों के खिलाफ चीन की रक्तरंजित कार्रवाई की बरसी से संबंधित कार्यक्रम का आयोजन करने की कोशिश की तो उनके अकाउंट निलंबित कर दिए गए और उनकी बैठक बाधित कर दी गई। इस पर जूम ने शुक्रवार को कहा कि मई और जून की शुरुआत में चीन सरकार ने इस कार्यक्रम के बारे में सूचित किया था और कार्रवाई करने के लिए कहा था। लिहाजा उसने हांगकांग का एक अकाउंट और अमेरिका के दो अकाउंट को निलंबित किया था जिन्हें अब फिर सक्रिय कर दिया गया है।

जूम अब चीन से बाहर के अकाउंट को स्वीकार नहीं करेगी

जूम ने यह भी कहा है कि वह अब चीन से बाहर के अकाउंट पर वहां की सरकार के अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगी। अब वह ऐसी तकनीक विकसित कर रही है जिससे वह भौगोलिक स्थिति के आधार पर प्रतिभागियों को रिमूव या ब्लॉक कर सकेगी। कंपनी का कहना है कि वह किसी भी यूजर या बैठक की जानकारी चीन सरकार को उपलब्ध नहीं कराती।

रिपब्लिकन सांसद ने जूम से डाटा इकट्ठा व साझा करने के तौरतरीकों पर मांगा स्पष्टीकरण

अमेरिका की ऊर्जा एवं वाणिज्य संबंधी संसदीय समिति के सदस्य व रिपब्लिकन सांसद ग्रेग वाल्डन और उपभोक्ता मामलों की उपसमिति के सदस्य कैथी मैक्मौरिस रोजर्स ने जूम के सीईओ एरिक यूआन को पत्र लिखकर उनसे कंपनी के डाटा इकट्ठा व साझा करने के तौरतरीकों पर स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही उन्होंने यह भी पूछा है कि क्या उन्हें चीन के साथ साझा किया गया है और क्या यह इंक्रिप्टिेड होता है।

अमेरिका और चीन में से किसी एक को चुनना होगा- रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर हॉले

रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर जोस हॉले ने भी यूआन को पत्र लिखा है और उनसे अमेरिका और चीन में से किसी एक का चुनाव करने को कहा है। तीनों नेता इससे पहले टिकटॉक के स्वामित्व वाली चीनी कंपनी बाइटडांस को लेकर भी चिंता व्यक्त कर चुके हैं। मालूम हो कि जूम ने अमेरिका स्थित कार्यकर्ता वांग डैन व झोउ फेंगसु और हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता ली चेयुक यान का अकाउंट अस्थायी रूप से निलंबित किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.