Move to Jagran APP

जलते जहाज में 89 डिग्री की तपिश के बीच चीनी दल ने ढूंढ़े दो शव

दो दिन पहले तेज हवा के चलते जलता तेल टैंकर पानी के बहाव के साथ जापान की जल सीमा में पहुंच गया। इसके बाद चीन ने बचाव में उत्साह न दिखाने का फैसला किया।

By Tilak RajEdited By: Published: Sat, 13 Jan 2018 03:56 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jan 2018 08:15 AM (IST)
जलते जहाज में 89 डिग्री की तपिश के बीच चीनी दल ने ढूंढ़े दो शव
जलते जहाज में 89 डिग्री की तपिश के बीच चीनी दल ने ढूंढ़े दो शव

शंघाई, रायटर। हादसे के हफ्ते भर बाद चीन के बचाव दल को आग की लपटों के शिकार ईरानी तेल टैंकर तक पहुंचने में सफलता मिल गई है। दल के सदस्यों को जहाज के एक हिस्से से दो नाविकों के शव बरामद किए हैं। इससे पहले समुद्र से एक शव बरामद हो चुका है। दुर्घटनाग्रस्त जहाज के चालक दल के 29 सदस्य अब भी लापता हैं।

loksabha election banner

पनामा में रजिस्टर्ड सांची नाम का यह तेल टैंकर खाद्यान्न लदे जहाज से टकराकर छह जनवरी की रात में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। 1,36,000 टन अति ज्वलनशील तेल भरे इस जहाज में उसी समय आग लग गई थी। चीन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर ने बचाव अभियान चलाया। लेकिन समुद्री इलाके में खराब मौसम और तेज हवा से बचाव कार्य प्रभावित हुआ।

दो दिन पहले तेज हवा के चलते जलता तेल टैंकर पानी के बहाव के साथ जापान की जल सीमा में पहुंच गया। इसके बाद चीन ने बचाव में उत्साह न दिखाने का फैसला किया। बावजूद इसके चीन का बचाव दल काम में लगा रहा। दल के चार सदस्य अंतत: जहाज पर पहुंचने में कामयाब रहे। उन्होंने 89 डिग्री सेंटीग्रेड की तपिश में बेहद खतरनाक स्थिति में नाविकों की तलाश की। देखा कहीं कोई जिंदा तो नहीं है। इसी दौरान बचाव दल को दो शव मिले, जिन्हें वे साथ ले आए। शवों को पहचान के लिए शंघाई भेजा गया है।

चालक दल में 30 ईरानी और दो बांग्लादेश नागरिक थे। बचाव दल ने करीब आधा घंटे तक जहाज पर रुककर वहां से डाटा रिकॉर्डर भी निकाल लिया है। इससे पता चलेगा कि दुर्घटना की असली वजह क्या थी। इसके बाद हवा का रुख बदल जाने और जलते तेल का धुआं जहाज में ही घुसने की वजह से बचाव दल को लौटना पड़ा।

यह भी पढ़ें: ईरान का जलता तेल टैंकर, जापान की जल सीमा में पहुंचा; चीन ने खींचे हाथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.