Move to Jagran APP

Typhoon Muifa: चीन में मुइफा तूफान की आहट, सरकार ने उठाए एतिहाती कदम, शंघाई बंदरगाह पर संचालन हुआ ठप

टाइफून मुइफा के कारण शंघाई मंगलवार शाम से अपने बंदरगाह के कुछ संचालन को निलंबित कर देगा जिसमें यांगशान टर्मिनल और अन्य शामिल हैं। और बुधवार की सुबह शंघाई इंटरनेशनल शिपिंग के सभी कार्यों को रोक दिया जाएगा।

By Shashank MishraEdited By: Published: Tue, 13 Sep 2022 06:50 PM (IST)Updated: Tue, 13 Sep 2022 06:50 PM (IST)
Typhoon Muifa: चीन में मुइफा तूफान की आहट, सरकार ने उठाए एतिहाती कदम, शंघाई बंदरगाह पर संचालन हुआ ठप
चीन के शंघाई बंदरगाह के पास टाइफून मुइफा के कारण 5 मीटर तक की लहरों के उठने की उम्मीद है। (फोटो-रायटर)

बीजिंग, एजेंसी। टाइफून मुइफा के कारण चीन के पूर्वी प्रांत झेजियांग में अधिकारियों ने जहाजों को बंदरगाह पर लौटने का आदेश दिया है, स्कूलों को बंद करने और आसपास के द्वीपों से पर्यटकों को निकालने के लिए कहा, क्योंकि इस साल के सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक बुधवार को आने वाला है। बता दें टाइफून मुइफा मंगलवार को तेज हो गया क्योंकि यह निंगबो और झोउशान के जुड़वां बंदरगाह शहरों की ओर बढ़ गया, जो कार्गो के मामले में चीन के दूसरे सबसे व्यस्त बंदरगाह में से एक है।

loksabha election banner

राज्य के मीडिया ने कहा कि इस चक्रवात से भूस्खलन होने की उम्मीद थी। वेनलिंग और झोउशान शहरों के बीच, पूर्वी और दक्षिणी तटीय क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश हो रही है। आधिकारिक सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि चीन के सबसे व्यस्त बंदरगाह शंघाई के पास 5 मीटर तक की लहरों के उठने की उम्मीद है। शंघाई मंगलवार शाम से अपने बंदरगाह के कुछ संचालन को निलंबित कर देगा, जिसमें यांगशान टर्मिनल और अन्य शामिल हैं। और बुधवार की सुबह, शंघाई इंटरनेशनल शिपिंग के सभी कार्यों को रोक दिया जाएगा।

मुइफा के कारण  झोउशान से 13,000 लोगों को निकाला गया

चाइना सदर्न एयरलाइंस ने कहा कि उसने मंगलवार को शंघाई हवाईअड्डों पर 25 उड़ानें रद कर दी हैं और बुधवार को 11 और उड़ानें रद करने की योजना है। राज्य टेलीविजन ने कहा कि झोउशान के पास द्वीपों और पर्यटन स्थलों से लगभग 13,000 लोगों को निकाला गया है।

राज्य के मीडिया ने कहा कि लगभग 7,400 वाणिज्यिक जहाजों ने झोउशान, निंगबो और ताइझोउ सहित झेजियांग के बंदरगाहों में आश्रय मांगा है, जबकि पूरे प्रांत में यात्री जहाज मार्गों को निलंबित कर दिया गया। बता दें तीनों शहरों और शंघाई की कुल आबादी 42.26 मिलियन है। झेजियांग सरकार ने सभी मछली पकड़ने वाले जहाजों को दोपहर से पहले वापस लौटने का आदेश दिया। तो वही निंगबो, झोउशान और ताइझोउ ने बुधवार को स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

Video: China Earthquake: चीन में भूकंप से भारी तबाही, सामने आई भयानक तस्वीरें

फ्लाइट डेटा प्लेटफॉर्म Variflight ने रायटर को बताया कि Ningbo और Zhoushan के हवाई अड्डों पर सभी उड़ानें बुधवार के लिए रद कर दी गई हैं। मौसम अधिकारियों ने कहा कि मुइफा का केंद्र झेजियांग शहर जियांगशान से लगभग 490 किमी दक्षिण-पूर्व में था। केंद्रीय मौसम विज्ञान प्रशासन ने कहा कि जमीन से टकराने के बाद तूफान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और धीरे-धीरे कमजोर होगा।

ये भी पढ़ें: India China Relations: चीन की चाल में फंसने वाला नहीं है भारत, इस टारगेट पर टिकी हैं निगाहें

China Debt Diplomacy: श्रीलंका, पाकिस्तान और मालदीव बने चीन के सबसे बड़े कर्जदार; Forbes की हालिया रिपोर्ट में हुआ खुलासा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.