Move to Jagran APP

होश संभालने वाली चाय की पत्तियों के रेट उड़ा रहे होश, 75 हजार रूपये प्रतिकिलो पर पहुंच गया रेट

चाय की सबसे खास बात यह है कि यह लगभग हर देश में पाई जाती है। कुछ देशों में तो चाय का रेट सुनकर ही होश उड़ जाते हैं। किसी देश में दुनिया की सबसे महंगी चाय उपलब्ध है तो किसी देश में सबसे सस्ती।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 03:05 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 03:05 PM (IST)
होश संभालने वाली चाय की पत्तियों के रेट उड़ा रहे होश, 75 हजार रूपये प्रतिकिलो पर पहुंच गया रेट
सुकून देने वाली चाय की पत्तियों के रेट होश उड़ा दे रहे हैं। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क/एजेंसी। देश के तमाम हिस्सों में चाय पीना एक आम बात है। घर पर आने वाले मेहमान हो या ऑफिस में घंटों बिताकर थक जाने वाले कर्मचारी, हर किसी को गर्म चाय की चुस्की से राहत मिल जाती है। हर उम्र और हर वर्ग के लोग चाय को पसंद करते हैं।

loksabha election banner

चाय की सबसे खास बात यह है कि यह लगभग हर देश में पाई जाती है। कुछ देशों में तो चाय का रेट सुनकर ही होश उड़ जाते हैं। किसी देश में दुनिया की सबसे महंगी चाय उपलब्ध है तो किसी देश में सबसे सस्ती। लेकिन चीन में एक विशेष प्रकार की चाय है, जो दुनिया भर की चाय से अलग है। इसे दुनिया की सबसे महंगी चाय भी कहा जा सकता है। चीन में इस चाय की एक केतली भर चाय की कीमत 6,72,000 रुपये है। 

बिग लाल बागे चाय 

चीन में दा होंग पाओ "बिग लाल बागे" नाम से मिलने वाली पूरी दुनिया की चाय से थोड़ी अलग है। यह दुनिया की सबसे मंहगी चाय के रूप में गिनी जाती है। इस चाय को पीने वाले बस कुछ चुसकियों के बदले सैकड़ों हजारों डॉलर का भुगतान करते हैं। यह चाय सिर्फ चीन में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में काफी पसंद की जाती है। चाय का स्वाद थोड़ा मीठा होने के साथ थोड़ा तीखा भी है। 

यह चाय उत्तर पश्चिमी चीन के Wuyi पहाड़ की चट्टानों पर पहाड़ों की चट्टानों के बीच उगने वाले पौंधों से तैयार होती है। इसकी पत्ती अत्यंत दुर्लभ है। एक सामान्य घर की अपेक्षा यह फार्मेसियों और बड़ी चाय की दुकानों में कड़ी सुरक्षा में अलमारियों में रखी जाती है। इस चाय को तैयार करने के लिए चाय निर्माता वसंत ऋतु में इसकी शुरुआत करते हैं। इसमें कई सारे औषधीय गुण हैं। सबसे खास बात तो यह है कि पोषक तत्वों के साथ इसमें विटामिन भी एक पर्याप्त मात्रा में मिलती है। यह चाय विटामिन सी, ई, के, बी 1, बी 3, बी -6 और बी 12 की पूर्ति करती है। इस चाय की आज बड़ी डिमांड है। 

मनोहारी गोल्ड 

भारत में एक कप चाय की कीमत 10 रुपये से शुरू होती पर दुनिया में चाय की कुछ किस्में ऐसी हैं जिनकी एक घूंट भी लाखों रुपये की होती है। दो दिन पहले यानी 29 अक्टूबर को गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (जीटीएसी) ने चाय पत्ती की विशेष किस्म मनोहारी गोल्ड की बिक्री 75000 प्रति किलोग्राम की दर से की है। बता दें दुनिया में सबसे ज्यादा चाय का उत्पादन चीन में होता है और इस मामले में दूसरे नंबर पर भारत है। 

पिछले साल 75 हजार रुपये में बिकी थी यह चाय 

पिछले साल 13 अगस्त को असम की एक और स्पेशल चाय को 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम में बेचा गया था। यह चाय डिकोम टी एस्टेट (Dikom Tea Estate) ने बेची थी। इस चाय को गोल्डेन बटरफ्लाई टी (Golden Butterfly Tea) भी कहा जाता है। इस चाय को यह नाम इसलिए दिया गया क्योंकि इसे बनाने के लिए चाय की पत्ती के लिए गोल्डेन टिप का इस्तेमाल किया जाता है।

ये है इसकी खासियत 

इस चायपत्ती को तोड़ने की एक खासियत भी है। इस किस्म की चायपत्ती को तोड़ने का समय भी निश्चित है। इसे तड़के चार बजे से सुबह छह बजे के बीच ही तोड़ा जाता है ताकि सूरज की गर्मी से इसकी खुशबू और स्वाद खराब न हों। बता दें कि सीटीसी में चायपत्ती को प्रोसेस करने में महज 18 घंटे का समय ही लगता है। 

सुनहरे रंग की होती है यह चायपत्ती 

असम के ऊपरी इलाके में मनोहारी टी एस्टेट में पैदा होने वाली यह चायपत्ती परंपरागत तरीके से बनाई जाती है यानी इसमें क्रश, टीयर एंड कर्ल (सीटीसी) प्रोसेस का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। खास बात यह है कि जहां आम चायपत्ती का रंग काला होता है वहीं यह खास चायपत्ती सुनहरे रंग की होती है। इसलिए इसे मनोहारी गोल्ड स्पेशियलिटी टी के नाम से जाना जाता है।

पीजी टिप्स डायमंड टी 

यह दुनिया की सबसे महंगी चायों में से एक हैं। पीजी टिप्स के 75वें जन्मदिन के मौके पर इस टी बैग को तैयार किया गया था। इस टी बैग में 280 डायमंड लगे हुए होते हैं। साथ ही एक टी बैग बनाने में कम से कम 3 महीने का समय लगता है। डायमंड के पैकेट में बिकने वाली इस चाय की कीमत 13000 डॉलर है।

विंटेड नार्किसस 

इस चाय का संबंध चीन से है। इस चाय से जुड़े कई मिथ और कहानियां इसकी खासियत को बयां करती है। आखिरी बार जब यह चाय बिकी थी तो इसकी कीमत 6500 डॉलर्स थी।

सिल्वर टिप्स इम्पीरियल 

भारत में बिकने वाली इम्पीरियल चाय की खासियत पूर्णिमा के दिनों में इसकी खेती का होना है, जिसकी वजह से यह इतनी महंगी है। इसकी पत्तियों पर सिल्वर रंग के धब्बों की वजह से ही इसे सिल्वर टिप्स कहा जाता है।

येलो गोल्ड बड्स 

सिंगापुर में इस चाय की खेती साल में बस एक बार होती है, जिसे गोल्ड के साथ मिला कर सिर्फ सिंगापुर में ही बेचा जाता है। गोल्ड मिला होने के कारण इसकी कीमत भी गोल्ड से कम नहीं है।

तैगुआनयिन टी, एक कप चाय की कीमत करीब 14 हजार रुपये 

बौद्ध गुरु तैगुआनयिन के नाम पर रखी गई इस चाय का रंग और दाम आपके होश उड़ा सकता है। कई बार उबलने की वजह से यह चाय रंगहीन होती है। वहीं इसका स्वाद भी सब चायों से अलग सा होता है। ब्लैक और ग्रीन टी को मिलाकर बनी और बेहद अलग स्वाद वाली यह चाय दुनिया की सबसे कीमती चाय की सूची में शामिल है। इसकी पत्ती सात बार बनने पर भी अपना स्वाद नहीं छोड़ती। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.