Move to Jagran APP

Cardiovascular Disease: दोपहर में ज्यादा देर तक सोने से हृदय रोगों का खतरा

Cardiovascular Disease चीन की ग्वांगझोउ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया दावा कहा- 30 से 45 मिनट की नींद है पर्याप्त कम हो सकती हैं अनिद्रा से होने वाली परेशानियां।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 09:57 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 10:01 AM (IST)
Cardiovascular Disease: दोपहर में ज्यादा देर तक सोने से हृदय रोगों का खतरा
Cardiovascular Disease: दोपहर में ज्यादा देर तक सोने से हृदय रोगों का खतरा

बीजिंग, आइएएनएस। Cardiovascular Disease कई लोग मानते हैं कि दोपहर में सोने से थकान दूर हो जाती है और स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। लेकिन हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि जो लोग दोपहर में एक घंटे से ज्यादा समय तक सोते हैं, उनमें हृदय रोगों का खतरा बढ़ने के साथ-साथ मृत्यु का जोखिम भी कई गुना बढ़ जाता है। ईएससी कांग्रेस 2020 द डिजिटल एक्सपीरियंस में प्रकाशित हुए इस शोध में दोपहर के वक्त सोने और दिल की बीमारी व मौत होने के जोखिम के बीच एक संबंध का पता चला है। इस विश्लेषण में 20 से अधिक अध्ययनों में 3,13,651 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था जिनमें से 39 फीसद लोग दोपहर के वक्त सोते थे।

loksabha election banner

चीन की ग्वांगझोउ यूनिवर्सिटी से इस अध्ययन के लेखक डॉ. ङो पेन ने कहा, ‘दिन में सोना पूरी दुनिया में आम है और इसे सेहत के लिए बेहतर माना जाता है।’ उन्होंने कहा कि यह आम धारणा है कि दोपहर के वक्त कुछ देर के लिए झपकी लेने से काम करने की क्षमता में सुधार आता है और नींद की कमी से होने वाले नुकसानों से भी बचा जाता है। लेकिन हमारे अध्ययन में इन दोनों ही विचारों को चुनौती दी गई है।

अध्ययन में पाया गया है कि एक घंटे से ज्यादा देर तक सोने से दिल की बीमारी होने और मौत का खतरा उन लोगों की तुलना में 30 फीसदी तक बढ़ जाता है जो नहीं सोते हैं। महिलाओं में यह खतरा 22 फीसद तक रहता है। यदि रात में सोने की बात करें, तो यह खतरा उनमें अधिक रहता है जो रोजाना रात को छह घंटे से अधिक सोते हैं। हालांकि, दोपहर के वक्त एक घंटे से कम समय तक सोने से दिल की बीमारी के होने का खतरा नहीं रहता है।

डॉ. पेन कहते हैं, अध्ययन के नतीजों से पता चलता है कि 30 से 45 मिनट तक सोने से उन लोगों के दिलों की सेहत सुधरती है जो रात में पर्याप्त मात्र में नींद नहीं ले पाते हैं। चीन की ग्वांगझोउ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया दावा कहा- 30 से 45 मिनट की नींद है पर्याप्त, कम हो सकती हैं अनिद्रा से होने वाली परेशानियां।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.