Move to Jagran APP

VIDEO: वुहान में रेस्टोरेंट व म्यूजिकल फेस्टिवल के लौटे दिन, खत्म हो रही कोरोना की काली छाया

जहां से सबसे पहले कोविड-19 का संक्रमण शुरू हुआ था वहां अब जिंदगी की रौनक वापस लौटती नजर आ रही है। वुहान शहर में म्यूजिकल फेस्टिवल रेस्टोरेंट और ट्रैफिक का नजारा वापस दिखने लगा है

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 02:20 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 02:20 PM (IST)
VIDEO: वुहान में रेस्टोरेंट व म्यूजिकल फेस्टिवल के लौटे दिन, खत्म हो रही कोरोना की काली छाया
VIDEO: वुहान में रेस्टोरेंट व म्यूजिकल फेस्टिवल के लौटे दिन, खत्म हो रही कोरोना की काली छाया

वुहान, एएफपी। अप्रैल में 76 दिनों के लॉकडाउन हटने के बाद के बाद चीन के मुख्य शहर वुहान की जिंदगी धीमी गति से वापस पटरी पर लौट गई है। अब वहां  म्यूजिक फेस्टिवल में डांस, ब्रेकफास्ट के लिए लंबी लाइन और लंबी ट्रैफिक के दृश्य वुहान में कोविड-19 मामलों में कमी दर्शाते हैं जो जनवरी तक बिल्कुल असंभव मालूम पड़ रहा था। जनवरी में वुहान शहर को महामारी से छुटकारा दिलाने के लिए क्वारंटाइन कर दिया गया था। लेकिन अब भी वुहान में बिजनेस की स्पीड काफी कम है।  11 मिलियन की जनसंख्या वाले वुहान में पिछले साल के अंत में कोरोना वायरस का पता चला था और मार्च में इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से महामारी घोषित कर दिया गया था। 

loksabha election banner

फूड स्टाल के मालिक यांग लियानकांग ने कहा कि चीजों में धीमी गति से सुधार हो रहा है लेकिन यह संतोषजनक नहीं है।  हुनान सी फूड मार्केट अभी भी सूना पड़ा है जहां सबसे पहले कोरोना वायरस ने हमला बोला था ओर कईयों को शिकार बना लिया था। मार्केट के बाहर ब्लू बैरियर लगे हैं। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) द्वारा जारी किए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार सुबह तक पूरी दुनिया में कोविड-19 के कारण संक्रमितों  की कुल संख्या 2 करोड़ 11 हजार 1 सौ 86 ( 20,011,186) हो गई और मरने वालों की संख्या 7 लाख 34 हजार 6 सौ 64 हो गई।

कोविड-19 के कारण फैली महामारी के पीछे घातक कोरोना वायरस को सबसे पहले चीन के डॉक्टर ली वेनलियांग ने नोटिस किया था। उन्होंने वुहान सिटी सेंट्रल अस्पताल में काम करने वाले अपने सहयोगी के साथ इस जानकारी को साझा किया। इसके बाद ही वेनलियांग को पुलिस ने राष्ट्रविरोधी गतिविधि के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था। 6 फरवरी 2020 को डॉ. ली वेनलियांग की इसी वायरस के संक्रमण के कारण मौत हो गई। बता दें कि कोरोना वायरस बीते साल दिसंबर में वुहान के हुनान वन्यजीव बाजार से फैला था ।

यूनिवर्सिटी की सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (CSSE) के नवीनतम अपडेट के अनुसार, संक्रमण के मामले में दुनिया में सबसे पहले अमेरिका का नंबर आता है। यहां कुल संक्रमितों का आंकड़ा 50 लाख 89 हजार 4 सौ 16 है और मरने वालों का कुल आंकड़ा 1 लाख 63 हजार 4 सौ 25 हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.