Move to Jagran APP

अब रोबोट से होगी गगनचुंबी इमारतों की तेजी से सफाई, चीन ने किया विकसित

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के शोधकर्ताओं ने तैयार किया रोबोट।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 09:01 AM (IST)
अब रोबोट से होगी गगनचुंबी इमारतों की तेजी से सफाई, चीन ने किया विकसित
अब रोबोट से होगी गगनचुंबी इमारतों की तेजी से सफाई, चीन ने किया विकसित

बीजिंग, आइएएनएस। चीन के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा रोबोट विकसित किया है जो न केवल दीवारों में चढ़ सकता है बल्कि अपनी राह में आने वाली बाधाओं से भी आसानी से पार पा सकता है। शोधकर्ताओं का दावा है कि यह रोबोट ऊंची इमारतों पर लगे कांच के शीशों को बिना नुकसान पहुंचाए उन्हें साफ कर सकता है।

loksabha election banner

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के शेनयांग इंस्टीट्यूट ऑफ ऑटोमेशन (एसआइए) के शोधकर्ताओं की टीम ने कहा, ‘यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि क्योंकि इस रोबोट का पूरा तंत्र बिना किसी बाहरी सेंसर के नियंत्रित किया जा सकता है। यह खुद ही सारे काम सहजता से कर लेता है। नया रोबोट सुरक्षा और दक्षता के मामले में अत्याधुनिक तकनीकों से लैस है।’

इस रोबोट के डिजाइनर मेंग जियांगडोंग ने कहा, ‘इसमें सिंगल डिग्री फ्रीडम मैनिपुलेटर क्यूब फ्रेम एंड इफेक्टर और एक हेक्स-रोटर यूएवी जैसे सिस्टम समाहित किए गए हैं। निकट भविष्य में हम इसका उपयोग गगनचुंबी इमारतों की बाहरी दीवारों को साफ करने के लिए कर सकते हैं। इसकी खासियत यह है कि इसे अन्य प्रणालियों से भी जोड़ा जा सकता है और व्यापक स्तर पर इसका उपयोग किया जा सकता है।’

शोधकर्ताओं की टीम ने इस रोबोट का प्रदर्शन पिछले सप्ताह मकाऊ में आयोजित हुए एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ‘इंटेलीजेंट रोबोट्स एंड सिस्टम्स 2019’ में किया था। मेंग ने बताया कि इस रोबोट के निर्माण में सबसे बड़ी समस्या यही थी कि उड़ते समय हवा के दबाव को कैसे नियंत्रित किया जाए, पर हमारी टीम ने इस समस्या से पार पाते हुए इसे तैयार करने में कामयाबी हासिल की और रोबोटिक्स की दुनिया में एक नया आविष्कार किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.