Move to Jagran APP

कोरोना से खौफ में दुनिया, 135 देशों में पहुंचा वायरस, सील हो रहीं सीमाएं, यूएन ने दिया यह आदेश

CoronaVirus in World कोरोना वायरस से बचने के लिए दुनिया के अलग अलग देशों ने तमाम एहतियाती उपाय किए हैं। आइये जानें दुनिया के हालात और कहां- कहां क्‍या कदम उठाए गए हैं...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 08:20 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 11:49 PM (IST)
कोरोना से खौफ में दुनिया, 135 देशों में पहुंचा वायरस, सील हो रहीं सीमाएं, यूएन ने दिया यह आदेश
कोरोना से खौफ में दुनिया, 135 देशों में पहुंचा वायरस, सील हो रहीं सीमाएं, यूएन ने दिया यह आदेश

बीजिंग, एजेंसियां। चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस के प्रकोप से पूरी दुनिया में खौफ का माहौल है। इसकी रोकथाम के प्रयास में सीमाओं को सील करने से लेकर आवाजाही पर रोक लगाने जैसे सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। चीन में हालांकि इस जानलेवा वायरस के मामलों में कमी आ गई है, लेकिन अब यूरोप इसका केंद्र बन गया है। विश्वभर में अब तक एक लाख 46 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब 5,500 की जान जा चुकी है। वैश्विक महामारी घोषित हो चुका कोरोना वायरस लगभग 135 देशों में पहुंच चुका है।

loksabha election banner

सील हो रहीं सीमाएं

चीन से बाहर कोरोना वायरस से इटली और ईरान में गंभीर हालात हैं। जबकि यूरोप में इटली के बाद स्पेन, फ्रांस, स्विटजरलैंड, ब्रिटेन और नीदरलैंड भी ज्यादा प्रभावित हैं। ऐसे में इस प्रकोप पर अंकुश लगाने के प्रयास में कई देश सख्त कदम उठाने को विवश हो रहे हैं। कोलंबिया ने कहा कि वह वेनेजुएला से लगती अपनी सीमाओं को बंद करेगा। यूरोप और एशिया से आने वालों पर रोक लगाएगा। अमेरिका ने शुक्रवार मध्यरात्रि से यूरोपीय देशों के नागरिकों के आने पर रोक लगा दी। ताइवान ने यूरोप से आने वाले लोगों के लिए 14 दिन का आइसोलेशन अनिवार्य कर दिया है।

ईरान में एक दिन में 97 की मौत

न्यूजीलैंड ने भी इसी तरह का कदम उठाया है। इस देश ने 30 जून तक क्रूज जहाजों के आने पर भी रोक लगा दी है। चिली के राष्ट्रपति ने सेबेस्टियन पिंनेरा ने 500 से ज्यादा लोगों के जमावड़े वाले कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने भी संक्रमण के स्रोत माने जा रहे बड़े कार्यक्रमों पर रोक लगाने का फैसला लिया है। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि मुल्क में कोरोना वायरस से 97 लोगों की जान चली गई। एक दिन में यह सर्वाधिक मौत है। इसे लेकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 611 हो गई है। अब तक 12,729 में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

नेपाल ने भी लगाया विदेशियों के प्रवेश पर प्रतिबंध

महराजगंज, जेएनएन। कोरोना वायरस के मद्देनजर नेपाल ने भी विदेशियों के प्रवेश पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। शनिवार रात 12 बजे से यह प्रतिबंध प्रभावी हो गया है। फिलहाल प्रतिबंध 30 मार्च तक के लिए है। नेपाल के इस कदम के बाद भारत-नेपाल सीमा विदेशियों के लिए सील हो गई है। भारतीय नागरिकों को प्रतिबंध से मुक्त रखा गया है। नेपाल के बेलहिया स्थित आव्रजन अधिकारी गिरिराज खनाल ने बताया कि 30 मार्च तक नेपाल में भारतीयों को छोड़ अन्य विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

दुनिया के हालात

- पाकिस्तान ने अफगानिस्तान और ईरान से लगती सीमाएं बंद कीं, सभी बड़े जमावड़े वाले कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगाए

- सऊदी अरब ने कहा, वह संक्रमण रोकने के प्रयास में रविवार से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाएगा

- फिलीपींस में रात में कफ्र्यू लगाने और शॉपिंग मॉल को एक महीने के लिए बंद करने की तैयारी

- इटली में प्लेग्राउंड और पार्क भी बंद किए गए, ज्यादातर कारोबार, सिनेमा, पब, रेस्तरां, संग्रहालय पहले से बंद

- वियतनाम यूरोप से आने वाले यात्रियों पर रोक लगाएगा और रविवार से पर्यटन वीजा जारी नहीं करेगा

- इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में दो हफ्ते के लिए सभी स्कूल बंद किए गए

- नार्वे ने अपने नागरिकों को एक माह तक विदेश दौरा नहीं करने को कहा

- रूस की राजधानी मॉस्को में सोमवार से स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति को ऐच्छिक करने जा रहा है।

ब्रिटेन में स्थानीय चुनाव स्थगित

ब्रिटिश सरकार ने सात मई को होने वाले स्थानीय और मेयर पदों के चुनावों को स्थगित कर दिया है। कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के प्रयास में अगले हफ्ते से भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों पर रोक लगाने समेत कई सख्त कदम उठाए जाने की भी तैयारी की जा रही है।

यूएन मुख्यालय के स्टाफ घर से काम करें: गुतेरस

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव एंटेनियो गुतेरस ने मुख्यालय के सभी स्टाफ को आदेश दिया है कि वे टेलीफोन, इंटरनेट या ईमेल के जरिये सभी गैरजरूरी काम घर से ही करें। यूएन के एक राजनयिक में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद यह कदम उठाया गया है।

कनाडा में संसद बंद, क्वारंटाइन में ट्रूडो

कनाडा की संसद को बंद कर दिया गया है और लोगों को यह सलाह दी गई है कि वे गैरजरूरी यात्रा नहीं करें। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ग्रेगोर का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। इसके चलते दोनों क्वारंटाइन में हैं। हालांकि ट्रूडो स्वस्थ बताए गए हैं।

स्पेन में 1500 नए मामलों की पुष्टि

यूरोप में इटली के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित स्पेन में एक दिन में 1500 से ज्यादा नए मामलों की पुष्टि की गई है। सरकार कह चुकी है कि वायरस की रोकथाम के लिए नए कदम उठाए जाएंगे।

सर्वाधिक प्रभावित देश

देश -    मौत  -   संक्रमित

चीन - 3189 - 80,824

इटली - 1266 - 17,660

ईरान - 611 - 12,729

स्पेन - 129 - 5232

दक्षिण कोरिया - 72 - 8086

फ्रांस - 79 - 3661

अमेरिका - 47 - 2287

जापान - 28 - 1423

ब्रिटेन - 11 - 798

नीदरलैंड -10 -904

लंदन में नवजात कोरोना की चपेट में

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में एक नवजात शिशु में कोरोना वायरस का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। इस संक्रमण की चपेट में आने वाला यह सबसे कम उम्र का पीडि़त बताया जा रहा है। चिकित्सक अब यह पता लगाने में जुट गए हैं कि नार्थ मिडलसेक्स अस्पताल में जन्मा यह बच्चा कैसे संक्रमित हुआ। चीन में गत माह जन्म के 30 माह के अंदर एक शिशु वायरस की चपेट में आ गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.