Move to Jagran APP

चीन में बरसात की वजह से टूटते जा रहे पुराने बांध, आसपास के इलाके में भर रहा पानी

चीन में बाढ़ की वजह से कई जगहों पर तबाही के मंजर देखने को मिल रहे हैं। यहां कुछ पुराने बांधों पर भी बरसात का असर दिख रहा है। ऐसे बांध टूटते जा रहे हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 05:23 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 05:23 PM (IST)
चीन में बरसात की वजह से टूटते जा रहे पुराने बांध, आसपास के इलाके में भर रहा पानी

बीजिंग, रॉयटर्स। चीन में हो रही बाढ़ से तबाही जारी है। बीते माह कुछ दिन हुई तेज बरसात से यहां के पुराने बांध टूटते जा रहे है। इससे ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि यदि इसी तरह से तेज बरसात हुई तो शहर में बने इस तरह के 94 हजार बांधों के लिए खतरा पैदा हो जाएगा वो बाढ़ के पानी से टूट जाएंगे या किसी न किसी तरह से डैमेज हो जाएंगे। फिलहाल बरसात से चीन में जो बांध ढह गया है वो गुआंग्शी क्षेत्र के एक छोटे से जलाशय के ऊपर बनाया गया था।

loksabha election banner

बांध के टूट जाने के बाद इसके पास स्थित शाज़ीक्सी गांव में सड़कों, बागों और खेतों में पानी भर गया। इससे आसपास के रहने वाले भी खासे परेशान हो गए। गांव के निवासियों ने बताया कि उन्होंने इससे पहले कभी ऐसी बाढ़ नहीं देखी। गांव के रहने वाले 81 साल के लुओ कियुआन ने बताया कि उन्होंने इससे पहले यहां इतना पानी नहीं देखा था, उन्होंने खुद ही दशकों पहले बांध बनाने में मदद की थी।

उन्होंने बताया कि बीते सालों में जल स्तर इतना अधिक नहीं था, और बांध कभी नहीं गिरा था। इसे 1965 में बनाकर पूरा किया गया था। इस बांध को 195,000 क्यूबिक मीटर पानी रखने के लिए डिज़ाइन किया गया था, इस बांध से 78 ओलंपिक आकार के स्विमिंग पूलों को भरने और शाज़ीकी के किसानों की सिंचाई जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बांध की लंबाई लगभग 100 मीटर तक गायब हो गई थी। 25 साल पहले इसमें पानी भरा गया था। जब पानी बांध के ऊपर चला गया, तो वो ढह गया।

शाज़िक्सी के निवासियों ने कहा कि बांध टूटने की वजह से कोई मौत नहीं हुई। लेकिन बड़े तूफान जलाशयों को उजाड़ने के लिए पर्याप्त हैं। यह नदी घाटियों और बाढ़ के मैदानों में आपदा की संभावना को बढ़ाते है। पर्यावरण समूहों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन भारी और अधिक लगातार बारिश ला रहा है। इस वजह से बड़े पैमाने पर अप्रत्याशित बाढ़ का नजारा देखने को मिलेगा, इससे बचाव के लिए हमें पहले से तैयारी करनी होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.