Move to Jagran APP

सिल्वर नैनोवायर से तैयार होंगे आरामदेह स्मार्ट कपड़े, ये है इसकी बड़ी खासियत

वैज्ञानिकों ने सिल्वर की बेहद पतली और लचीली वायरों से यह तरीका ईजाद किया है। इससे स्मार्ट कपड़ों को और विकसित करने में मदद मिलेगी।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 03 Jan 2019 11:14 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jan 2019 11:18 AM (IST)
सिल्वर नैनोवायर से तैयार होंगे आरामदेह स्मार्ट कपड़े, ये है इसकी बड़ी खासियत
सिल्वर नैनोवायर से तैयार होंगे आरामदेह स्मार्ट कपड़े, ये है इसकी बड़ी खासियत

बीजिंग, प्रेट्र। तेजी से विकसित होती टेक्नोलॉजी के साथ गैजेट ही नहीं, कपड़े भी स्मार्ट हो रहे हैं। हालांकि, वर्तमान में मौजूद स्मार्ट कपड़ों में सुधार की जरूरत है, लेकिन वैज्ञानिक इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। इसी क्रम में वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। उन्होंने एक ऐसा तरीका तलाश लिया है, जिससे न केवल बेहद आरामदेह स्मार्ट कपड़े, बल्कि दूसरे पहने जा सकने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण तैयार करने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

दरअसल, वैज्ञानिकों ने सिल्वर की बेहद पतली और लचीली वायरों से यह तरीका ईजाद किया है। इससे स्मार्ट कपड़ों को और विकसित करने में मदद मिलेगी। उच्च चालकता और मजबूत प्रवाहकीय फाइबर तैयार करने का यह तरीका नानजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ पोस्ट्स एंड टेलीकम्यूनिकेशंस इन चाइना के शोधकर्ताओं ने तलाशा है। उनके द्वारा तलाशी गई विधि सरल और किफायती है।

इस तरह की तैयार

शोधकर्ताओं ने सबसे पहले कपास, नायलॉन और पॉलिस्टर धागों जैसे रेशों को चांदी के नैनोवायर के घोल में डाला ताकि वे उस घोल को अपने अंदर सोख सकें। इसके बाद चांदी के नैनोवायरों को वाष्पीकरण-प्रेरित प्रवाह और कोशिका- चलित सेल्फ-असेंबली प्रक्रिया के माध्यम से रेशों पर समान रूप से लेपित किया ताकि प्रवाहकीय फाइबर तैयार किया जा सके। इसके बाद शोधकर्ताओं ने इस फाइबर की प्रयोगशाला में जांच की, जिसमें उन्हें अच्छे परिणाम हाथ लगे। शोधकर्ताओं ने पाया कि इस तरह से तैयार फाइबर लचीला और बेहद आरामदेह है। साथ ही इसकी चालकता भी अच्छी है और यह बेहद मजबूत भी है।

ये है सबसे बड़ी खासियत

शोधकर्ताओं का कहना है कि बेहद लचीला और मजबूत होना इसकी सबसे बड़ी खासियत हैं। यही इसे सबसे अधिक उपयोगी बनाती हैं। इस तरह इस विधि के जरिये आसानी से कम लागत में स्मार्ट फैब्रिक तैयार किए जा सकते हैं।

इन चीजों में किया जा सकता है प्रयोग

वर्तमान में जो अत्याधुनिक गैजेट तैयार किए जा रहे हैं उनके बेहतर प्रयोग के लिए अच्छे स्मार्ट कपड़ों की भी आवश्यकता है। यही वजह है कि वैज्ञानिक इस दिशा में विशेष ध्यान दे रहे हैं। वहीं, इसके अलावा इन स्मार्ट कपड़ों में ही कई तरह के सेंसर, बैट्री आदि लगाए जा सकते हैं। इन सेंसरों की मदद से हमारे स्वास्थ्य पर 24 घंटे निगरानी रखी जा सकती है। इस तरह ये स्मार्ट कपड़े न केवल तकनीक के लिहाज से, बल्कि चिकित्सा क्षेत्र में भी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर एक डॉक्टर अपने सभी मरीजों पर हर समय न तो निगरानी रख सकता है और न ही संपर्क में रह सकता है। ऐसे में स्मार्ट कपड़ों पर लगे सेंसर काम के साबित हो सकते हैं। इनकी मदद से आपात स्थिति में मरीज के डॉक्टर को सीधे संदेश उसके मोबाइल फोन या अन्य गैजेट पर पहुंच सकता है। इससे डॉक्टर समय रहते मरीज से संपर्क करके या अन्य तरीकों से उसकी मदद कर सकते हैं।

और सुधार का प्रयास

शोधकर्ताओं का कहना है कि इन सिल्वर नैनोवायर में कुछ और सुधार किया जा रहा है। इन्हें और किफायती बनाने का प्रयास किया जा रहा है।शोधकर्ताओं ने उम्मीद जताई है कि इस तरीके से भविष्य में बेहतर स्मार्ट कपड़े तैयार किए जा सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.