Move to Jagran APP

चीन में विकसित COVID-19 वैक्सीन से प्रारंभिक परीक्षणों में दिखे आशाजनक परिणाम: रिपोर्ट

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 5209266 हो गई है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 10:39 AM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 10:39 AM (IST)
चीन में विकसित COVID-19 वैक्सीन से प्रारंभिक परीक्षणों में दिखे आशाजनक परिणाम: रिपोर्ट
चीन में विकसित COVID-19 वैक्सीन से प्रारंभिक परीक्षणों में दिखे आशाजनक परिणाम: रिपोर्ट

बीजिंग, एएनआइ। यूएस ड्रगमेकर मॉडर्न ने घोषणा की कि उसके COVID-19 वैक्सीन के फेज वन ट्रायल के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं, शोधकर्ताओं ने शुक्रवार को बताया कि चीन में विकसित एक वैक्सीन सुरक्षित लगती है और लोगों को घातक वायरस से बचा सकती है। द न्यू यॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन जर्नल लैंसेट में प्रकाशित शुरुआती चरण के परीक्षण का हवाला देते हुए, जिन लोगों पर वैक्सीन का प्रयोग किया गया, उन्होंने कुछ प्रतिरक्षा कोशिकाओं का निर्माण किया, जिन्हें टी कोशिका कहा जाता है, जबकि दो सप्ताह के भीतर प्रतिरक्षा के लिए आवश्यक एंटीबॉडी बढ़ गए।

loksabha election banner

कई प्रयोगशालाओं में शोधकर्ताओं द्वारा परीक्षण किया गया और इसमें 18-60 आयु वर्ग के 108 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 5,209,266 हो गई है।

बोस्टन में बेथ इज़राइल डीकॉन्से मेडिकल सेंटर में वैक्सीन अनुसंधान के निदेशक डॉ डेनियल बारोच (जो काम में शामिल नहीं थे) ने स्वीकार किया कि 'यह एक आशाजनक डेटा है लेकिन कहा कि यह शुरुआती डेटा है।' दुनिया भर में कई टीमें COVID-19 के लिए सबसे प्रभावी समाधान मानी जाने वाली वैक्सीन विकसित करने की दौड़ में हैं, जिससे दुनिया भर में 3 लाख से अधिक लोगों की जान चली गई।

दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से लगातार जूझ रही है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख 40 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 53 लाख से ज्यादा हो गई है। जबकि 21 लाख 58 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 97 हजार को पार कर गई है और 16 लाख 45 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

चीन से निकले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखी है। भारत में भी इसका प्रकोप फैल रहा है। देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1.25 लाख के पार पहुंच गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कुल 1,25,101 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं अब तक 3720 लोगों की कोरोना के कारण मौत हो चुकी हैं। देश में फिलहाल 69,597 एक्टिव केस हैं, वहीं 51,784 लोग ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के अब तक 44,582 मामले सामने आ चुके हैं, वहीं 1517 लोगों की मौत हो चुकी है। ICMR के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के अब तक कुल 28,34,798 सैंपल की जांच की जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में देश में परीक्षण किए गए नमूनों की संख्या 1,15,364 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.