Move to Jagran APP

SCO की सैन्य सहयोगी बैठक में भारत पहली बार हुआ शामिल, अहम मुद्दे पर हुई चर्चा

भारत और चीन दोनों देश एससीओ के मंच को द्विपक्षीय संबंधों के सुधार के लिए एक प्रमुख मंच की तरह देख रहे हैं।

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 03:49 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 03:49 PM (IST)
SCO की सैन्य सहयोगी बैठक में भारत पहली बार हुआ शामिल, अहम मुद्दे पर हुई चर्चा
SCO की सैन्य सहयोगी बैठक में भारत पहली बार हुआ शामिल, अहम मुद्दे पर हुई चर्चा

बाजिंग (प्रेट्र)। भारत पहली बार शंघाई सहयोगी संगठन (एससीओ) के अंतर्राष्ट्रीय सैन्य सहयोगी विभाग की बैठक में शामिल हुआ। बताया जा रहा है कि भारत इस संगठन में पिछले साल ही शामिल हुआ था। बैठक में मेजर जनरल अजय सेठ ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। भारतीय दूतावास के द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया कि बैठक में एससीओ राष्ट्रों के बीच व्यावहारिक सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की गई। एससीओ की दो दिवसीय यह बैठक आज समाप्त हो गई।

loksabha election banner

एससीओ के तहत सुरक्षा सहयोग के क्षेत्र के बैठक में भारत पहली बार शामिल हुआ है। बताया जाता है कि भारत और पाकिस्तान पिछले साल ही इस संगठन में शामिल हुए थे, जिसमें चीन ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बता दें कि एससीओ राष्ट्रों में चीन, कजाकिस्तान, किरजिस्तान, रुस, तजिकिस्तान, उजबेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान शामिल हैं।

अधिकारियों का कहना है कि भारत और चीन दोनों देश एससीओ के मंच को द्विपक्षीय संबंधों के सुधार के लिए एक प्रमुख मंच की तरह देख रहे हैं। बता दें कि पिछले साल भारत और चीन के बीच चर्चा में रहे डोकलाम विवाद के बाद सैन्य गतिविधि के साथ ही दोनों देशों के बीच सीमावर्ती तनाव भी बढ़ गए थे।

यह भी पढ़ें : MQM का तीखा वार, कहा- पाक में होती है स्कॉलर की हत्या, दी जाती है आतंकी समूह को सुरक्षा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.