हांग कांग, एएनआइ। हांग कांग में लोकतांत्रिक कार्यकर्ताओं को  सरकार के प्रस्ताव पर चेतावनी जारी की गई है कि संसदीय चुनावी भूगोल का विस्तार चीन तक किया जाए। हालांकि हांग कांग में लोकतांत्रिक कार्यकताओं का कहना है कि इससे चुनावों में फ्रॉड की आशंका बलवती हो गई है  और यह राजनीति से प्रेरित है।  पिछले सप्ताह हांग कांग की चीफ एक्जीक्यूटिव कैरी लैम (Carrie Lam) ने कहा कि  हांग कांग की चुनावी व्यवस्था में बदलाव किया जाना चाहिए और ऑनलाइन वोटिंग के साथ हांग कांग के बाहर वोटिंग और पोस्टल वोटिंग  की वकालत की। 

बता दें कि मंगलवार को एक सामूहिक पीटिशन लांच की गई जिसमें कहा गया, ' हम पूरी सख्ती के साथ कैरी लैम के इस प्रस्ताव का विरोध करते हैं क्योंकि इससे चुनाव में फ्रॉड का खतरा है।' ऑनलाइन पीटिशन पर जोशुआ वोंग (Joshua Wong) , टिफैनि युएन (Tiffany Yuen) , जैनेल लियूंग (Jannelle Leung), सनी (Sunny Cheung), वेनेथ हो (Gwyneth Ho), एड्डी चू (Eddie Chu) और लेस्टर शूम (Lester Shum) समेत  हांग कांग विपक्ष के प्रमुख व्यक्तित्वों द्वारा हस्ताक्षर किया गया है जिसमें से कुछ हांग कांग सरकार द्वारा पिछले माह विधानसभा परिषद के चुनावों में प्रतिबंधित किए गए थे। 

कैरी लैम ने छह सितंबर को होने वाले विधान परिषद के चुनाव एक साल तक के लिए टाल दिया। उन्होंने इसके पीछे घातक वायरस के प्रकोप को कारण बताया। लेकिन माना जा रहा है कि लोकतंत्र समर्थक आंदोलनकारियों की संभावित जीत को देखते हुए चीन के इस अर्धस्वायत्त क्षेत्र की सरकार ने यह फैसला लिया है। बता दें कि कुछ दिनों पहले सरकार ने 12 लोकतंत्र समर्थक प्रत्याशियों को चुनाव के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था।

चीन और हांगकांग में मंगलवार को कोविड-19 संक्रमण के कुछ नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही वायरस पर नियंत्रण के लिए नए एवं प्रभावी फैसले लिए जा रहे हैं। चीन में संक्रमण के 36 नए मामले सामने आए जबकि इससे एक दिन पहले यहां 43 मामले सामने आए थे। नए मामलों में से शिनजियांग के उत्तर पश्चिम क्षेत्र में 28 और लियोनिंग प्रांत में दो मामले सामने आए हैं। वहीं छह मामले विदेश से आने वाले चीन के नागरिकों से जुड़े हैं। चीन में इस खतरनाक वायरस से अब तक 4,634 लोगों की जान गई है और 84,634 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं हांगकांग में पिछले 24 घंटे में 78 नए मामले सामने आए हैं।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस