Move to Jagran APP

भ्रष्‍टाचार मामले में चीनी बैंक के पूर्व चेयरमैन को आजीवन कारावास

अरबों की लागत वाले वन बेल्‍ट वन रोड परियोजना समेत कई अन्‍य प्रोजेक्‍ट को आर्थिक सहायता मुहैया कराने वाले चीन के बैंक के पूर्व चेयरमैन को आजीवन कारावास की सजा दी गई है। चेयरमैन पर 2009 से 2019 के बीच घूस लेने का आरोप है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 12:52 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 12:52 PM (IST)
भ्रष्‍टाचार मामले में चीनी बैंक के पूर्व चेयरमैन को आजीवन कारावास
घूसखोरी के जुर्म में चीन के प्रमुख बैंक के पूर्व चेयरमैन को आजीवन कारावास

 बीजिंग, एपी। चीन के अहम परियोजनाओं में सहायक चीन के प्रमुख बैंक के पूर्व चेयरमैन को भ्रष्‍टाचार के मामले में आजीवन कारावास की सजा दी गई है। चीन द्वारा दर्जनों एशियाई देशों में रेलवे व बंदरगाहों के निर्माण के लिए अहम भूमिका निभाने वाले  चीन के प्रमुख बैंक के पूर्व चेयरमैन हु हुआइबंग (Hu Huaibang) को गुरुवार को यह सजा सुनाई गई। उनपर 2019 से 2009 के बीच घूस के तौर पर कुल 85.5 मिलियन युआन यानि 13.2 मिलियन डॉलर लेने का आरोप है।  यह जानकारी पीपुल्‍स कोर्ट ऑफ चेंगड़ (People's Court of Chengde) ने दी।

loksabha election banner

कोर्ट ने कहा कि उन्‍होंने अपने पद का इस्‍तेमाल दूसरों का पद हड़पने और कर्ज लेने के लिए अपने पद का इस्‍तेमाल किया। हु चाइना डेवलपमेंट बैंक (CDB) के कम्‍युनिस्‍ट पार्टी सेक्रेटरी भी थे जो दुनिया के सबसे धनी उधार देने वालों में से एक है। अरबों की लागत वाले बेल्‍ट व रोड प्रोजेक्‍ट को भी इसी बैंक ने आर्थिक सहायता मुहैया कराई थी।

गत वर्ष फरवरी में हु को गिरफ्तार किया गया था। वर्ष 2013 में हू की नियुक्‍ति CDB में हुई थी और वे सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के शीर्ष अधिकारी रहे। 2018 में उन्‍होंने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया। इस मामले में बैंक की ओर सेे किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं आई है। रॉयटर्स ने हु  से संपर्क स्‍थापित करने का प्रयास किया लेकिन असफलता मिली।

चीन के बैंकिंग और इंश्‍योरेंश वॉचडॉग ने शुक्रवार को सात वित्‍तीय संस्‍थानों पर शुक्रवार को जुर्माना लगाया। 199.5 मिलियन युआन यानि 30.85 डॉलर मिलियन का जुर्माना इन संस्‍थानों द्वारा अपनाए गए अनियमितताओं ओर प्रोडक्‍ट के बारे में अपर्याप्‍त जानकारियों को लेकर लगाया गया। चीन के बैंकिंग और बीमा नियामक आयोग के एक बयान के अनुसार, अग्रणी पॉलिसी बैंक CDB (चाइना डेवलपमेंट बैंक) टॉप लेंडर्स चाइना इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना और चीन के पांचवें सबसे बड़े स्टेट लेंडर पोस्टल सेविंग्स बैंक उन पर जुर्माना लगाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.