बीजिंग, रायटर। उत्तरी चीन के शहर तिआनजिन ने कोराना के तेजी से फैलने वाले वैरिएंट ओमिक्रोन को फैलने से रोकने के लिए ट्रैवल नियमों को और कड़ा कर दिया है। इसके साथ ही अब स्थानीय निवासियों को शहर से बाहर जाने के लिए अधिकारियों से अनुमति लेनी होगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को बताया कि बीजिंग के दक्षिण-पूर्व बंदरगाह शहर में रविवार को घरेलू संक्रमण के 21 नए मामले सामने आए हैं। 1.4 करोड़ आबादी वाले शहर तिआनजिन में घरेलू संक्रमण के साथ ओमिक्रोन के दो मामले सामने आए हैं।

ट्रैवल नियमों में ओर सख्ती लागू

कोरोना वायरस के तेजी से फैलने वाले वैरिएंट ओमिक्रोन को देखते हुए विश्व के कई देशों ने ट्रैवल नियमों को कड़ा किया है। वहीं, अगले महीने यानि 4 फरवरी से बीजिंग में शुरू होने वाले शीत ओलंपिक खेलों की शुरुआत के पहले देश में ओमिक्रोन के मामले सामने आए हैं। इसके चलते चीन ओमिक्रोन को लेकर पहले से ही काफी सतर्क है। तिआनजिन शहर की सरकार ने बताया कि सभी क्षेत्रों, प्रांतों और शहरों में खासतौर से बीजिंग में ओमिक्रोन को फैलने से रोकने के लिए शहर में दो दिनों में सामूहिक टेस्टिंग को पूरा कर लिया जाएगा।

जियान में लाकडाउन में ढील देने पर विचार

आपको बता दें कि इससे पहले पिछले साल चीन ने संयुक्त राज्य समेत कई विदेशी राजनयिक प्रतिनिधिमंडलों की मेजबानी बीजिंग के बजाय तिआनजिन में ही की थी।  वहीं, दूसरी ओर मध्य चीन के हेनान क्षेत्र के आन्यांग शहर में भी तिआनजिन से आए एक छात्र में ओमिक्रोन के घरेलू संक्रमण की पुष्टि हुई थी। आन्यांगो में अभी तक ओमिक्रोन के कुल संक्रमितों की संख्या का पता नहीं चल पाया है। रविवार को शहर की सभी बस सेवाएं रद्द कर दी गई हैं। तियानजिन और आन्यांग में ओमिक्रोन के मामले सामने आने से पहले ही चीन में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में ओमिक्रोन के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके साथ ही जियान शहर में कई हफ्तों से लगे लंबे लाकडाउन के बाद अधिकारियों की ओर से कुछ चीजों में ढील देने पर विचार किया जा रहा है।

Edited By: Geetika Sharma