Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine: चीन में पांच टीकों का ह्यूमन ट्रायल, बोला- पूरी दुनिया के लिए होगा उपलब्ध

चीन ने कहा है कि वह अगर कोरोना वायरस (COVID-19)के वैक्सीन बनाने में सफल रहा तो वह अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाएगा। इसे ग्लोबल पब्लिक गुड्स के रूप में मान्यता देगा।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 01:55 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 01:55 PM (IST)
Coronavirus Vaccine: चीन में पांच टीकों का ह्यूमन ट्रायल, बोला- पूरी दुनिया के लिए होगा उपलब्ध

बीजिंग, रायटर्स। चीन ने कहा है कि वह अगर कोरोना वायरस (COVID-19)के वैक्सीन बनाने में सफल रहा तो वह अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाएगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री वांग झींगंग ने कहा कि वैक्सीन तैयार होने पर चीन इसे 'ग्लोबल पब्लिक गुड्स' के रूप में मान्यता देगा। यानी टीका पूरे विश्व के लिए उपलब्ध होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार पूरे विश्व में कोरोना का टीका बनाने प्रयास के बीच चीनी शोधकर्ता पांच अलग-अगल वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल कर रहे हैं।

loksabha election banner

राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भी पिछले महीने विश्व स्वास्थ्य सभा में कहा था कि अगर चीन वैक्सीन बना लेता है, तो वह इसे  'ग्लोबल पब्लिक गुड्स' घोषित करेगा। यह विकासशील देशों में वैक्सीन की पहुंच और सामर्थ्य सुनिश्चित करने में चीन का योगदान होगा। राष्ट्रपति शी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में विशेष रूप से विकासशील देशों की मदद करने के लिए अगले दो वर्षों में वित्तीय सहायता में 2 बिलियन डॉलर के सहयोग का वादा किया।

टीका बनाना बहुत कठिन

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री वांग झींगंग ने बीजिंग में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नए कोरोना वायरस को दूर करने के हमारे प्रयास में अभी भी एक वैक्सीन बनाना मौलिक रणनीति है। लेकिन टीका बनाना बहुत कठिन है और इसमें समय लगता है। 

वैश्विक सहयोग का अनुरोध

समाचार सम्मेलन में राज्य परिषद सूचना कार्यालय द्वारा जारी किए गए श्वेत पत्र में कहा गया कि सरकार वैश्विक सहयोग का अनुरोध करती है। इसमें बगैर किसी देश का नाम लिए यह भी कहा गया कि वैश्विक समुदाय को वायरस की लेकर उंगली नहीं उठानी चाहिए और राजनीतिकरण का विरोध करना चाहिए।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आरोप, चीन का खंडन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर महामारी के संबंध में जानकारी छुपाने और पारदर्शिता न बरतने का आरोप लगाया है। चीन ने आरोपों का बार-बार खंडन किया है, जिसमें कहा गया है कि वह शुरू से दुनिया को वायरस के बारे में जानकारी साझा कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.