Move to Jagran APP

Coronavirus China: चीन में फिर लौटा कोरोना वायरस, वुहान के बाद अब हार्बिन बना नया केंद्र, शहर किया गया सील

Coronavirus China चीन का एक नया शहर हार्बिन अब कोरोना के नए केंद्र के रूप में उभर रहा है। चीनी सरकार ने गंभीरता को देखते हुए अब इस शहर को भी सील कर दिया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 02:16 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 03:56 PM (IST)
Coronavirus China: चीन में फिर लौटा कोरोना वायरस, वुहान के बाद अब हार्बिन बना नया केंद्र, शहर किया गया सील

चीन। Coronavirus China चीन के दो प्रांत वुहान और हुबेई ही अब तक कोरोना वायरस के केंद्र माने जाते थे, इस वजह से सरकार ने पहले इन्हीं दोनों को लॉकडाउन किया था। सारी चीजें बंद कर दी गई थी, कुछ दिन ही इन दोनों प्रांतों को पूरी तरह से लॉकडाउन से मुक्त किया गया है। अब चीन का एक नया शहर हार्बिन कोरोना वायरस का नया केंद्र बनकर उभर रहा है। यहां कोरोना के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, इसको देखते हुए अब इस शहर को भी सील कर दिया गया है। चीन के वुहान शहर को कोरोना वायरस का जनक माना जाता है।

loksabha election banner

लंबे लॉकडाउन के बाद अब यहां के लोगों की जिंदगी पटरी पर लौट रही है लेकिन उत्तर पूर्वी शहर हार्बिन कोरोना का नया केंद्र बन चुका है। इस जानलेवा महामारी ने चीन ही नहीं पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है और पौने दो लाख से ज्यादा लोग अब तक मारे जा चुके हैं। वुहान के बाद अब हार्बिन शहर में कोरोना का नया क्लस्टर बन गया है जिसके बाद चीनी सरकार ने पूरे शहर को सील कर दिया है।

दरअसल चीन का हार्बिन शहर रूसी सीमा से सटा हुआ है इस वजह से अधिकारियों ने एहतियातन पूरे क्षेत्र में किसी भी प्रकार की गतिविधियों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। चीन के हीलॉन्गजियांग प्रांत में कोरोना वायरस के फिर से तेजी से फैलने के बाद चीन सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए कई अधिकारियों को दंडित कर दिया था, उन्हें नौकरी से हटा दिया गया था।

इस प्रांत में ज्यादातर विदेश से आए लोग संक्रमित पाए गए थे। अब हीलॉन्गजियांग की राजधानी हार्बिन में कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद शहर में बाहरी लोगों और वाहनों के प्रवेश पर रोग लगा दी गई है। चीन में हॉटस्पॉट क्षेत्र में रहने वाले लोगों को फिर से क्वारंटीन में रखने का फैसला लिया गया है।

चीन में कोरोना के संक्रमण से अब तक 4632 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के संक्रमण के शिकार मरीजों की संख्या 82 हजार 798 है। यहां अब तक 77 हजार 207 लोग ठीक भी हो चुके हैं। चीन ने कोरोना के संक्रमण पर काबू पाने का दावा किया था। 17 अप्रैल को एक दिन में 325 नए केस सामने आए हैं। चीन में कोरोना की शुरूआत दिसंबर 2019 में हुई थी। जिसके बाद यहां संक्रमण का कहर बढ़ता गया और मरीजों की संख्या बढ़ती गई है। सरकार ने कोरोना के एपीसेंटर रहे वुहान शहर को पूरी तरह से सील कर दिया था और जनवरी महीने में लॉकडाउन लागू कर दिया था।

चीन कोरोना के कहर से अभी उबरा ही था कि कोरोना का यह डबल अटैक एक बार फिर मुसीबत का सबब बनता जा रहा है। इस शहर की आबादी एक करोड़ से अधिक है। चीनी अधिकारियों के मुताबिक पिछले सप्ताह 35 लोगों ने शहर के दो अस्पताल काम करने या डॉक्टर से दिखाने पहुंचे थे और वे सभी 87 वर्षीय मरीज से संक्रमित हो गए हैं। नेशनल हेल्थ कमिशन के मुताबिक, बुधवार को प्रांत में 537 कन्फर्म केस सामने आए हैं और जिनमें से 384 बाहर से आए लोगों में पाए गए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.