Move to Jagran APP

चीन में घट रहा कोरोना संक्रमण, राष्ट्रपति शी चिंनफिंग ने लोगों को सतर्कता बरतने की दी चेतावनी

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि हुबई और इसके राजधानी वुहान में पिछले 33 दिनों में कोरोना का एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया है।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 04:17 PM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 04:17 PM (IST)
चीन में घट रहा कोरोना संक्रमण, राष्ट्रपति शी चिंनफिंग ने लोगों को सतर्कता बरतने की दी चेतावनी
चीन में घट रहा कोरोना संक्रमण, राष्ट्रपति शी चिंनफिंग ने लोगों को सतर्कता बरतने की दी चेतावनी

बीजिंग, पीटीआइ। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने देश में कोरोना के घटते मामलों के बीच सतर्कता बरतने की चेतावनी दी है। गुरुवार को चीन के सभी क्षेत्रों में कोरोना के मामलों में काफी कमी दर्ज की गई है। चीन द्वारा संचालित डेली रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी क्षेत्रों में कोरोना का खतरा कम है। इससे पहले खबर आई थी कि कोरोना का उपकेंद्र रहे वुहान और हुबेई प्रांत में कोरोना का संक्रमण लगभग खत्म हो चुका है।

loksabha election banner

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (National Health Commission- NHC) ने गुरुवार को कहा कि बुधवार तक देश में कोई घरेलू संचालित मामला दर्ज नहीं किया गया है सिर्फ दो लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि की गई है जिनकी ट्रैवल हिस्ट्री रही है। आयोग ने बताया कि हुबई और इसके राजधानी वुहान में पिछले 33 दिनों में कोरोना का एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया है। यहां बुधवार को स्पर्शोन्मुख (asymptomatic) के 6 नए मामलों की पुष्टि की गई है जिसके बाद राज्य में ऐसे मरीजों की संख्या 626 हो गई है। वहीं देश में 880 लोगों में इस वायरस की पुष्टि की जा चुकी है।

चीन में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा अब 82,885 तक पहुंच चुका है। इस बीच, राष्ट्रपति शी ने देश में कोरोना वायरस मामलों की घटती प्रवृत्ति के बाद नोवल कोरोनो वायरस की रोकथाम के लिए केंद्रीय मार्गदर्शक समूह के साथ बैठक की और लोगों को आगाह किया।

गुरुवार को बैठक को संबोधित करते हुए, शी ने कहा कि विदेशों में वायरस के प्रसार पर अभी तक प्रभावी रूप से अंकुश नहीं लगाया गया है और चीन में कुछ क्षेत्रों में महामारी नियंत्रण के लिए अनिश्चितता का माहौल है। शी ने कहा कि हुबेई में महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के उपायों में छूट नहीं दी जानी चाहिए।

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 37 लाख के ऊपर पहुंच गया है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक विश्व में अब तक 3,769,150 लोगों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है और 264,109 मरीजों की मौत अब तक दर्ज की जा चुकी है।

चीन ने 150 देशों को मदद देने की शेखी बघारी

दुनिया के कई देशों की ओर से कोरोना महामारी के लिए जिम्मेदार ठहराए जा रहे चीन ने प्रभावित देशों की मदद करने को लेकर शेखी बघारी है। उसने लाखों टेस्टिंग किट समेत मास्क और वेंटीलेटर से 150 देशों की मदद करने की जानकारी दी है। विदेश मंत्रालय ने कहा, 'यह वायरस सीमाओं से परे है। इस महामारी को परास्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय का सबसे ताकतवर हथियार एकता और सहयोग है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.