बीजिंग, एजेंसी। क्या कभी आपने सुना है कि किसी महिला को केवल महिलाओं की आवाज सुनाई पड़ती है, पुरुषों की नहीं। शायद आपको पहली बार में यह यकीन करना मुश्किल हो, लेकिन चीन में एक ऐसी महिला है, जिसे पुरुषों की आवाज सुनाई ही नहीं पड़ती है। यह कोई अफवाह नहीं,बल्कि हकीकत है। चीन की यह महिला Rare Hearing-Loss condition की स्थिति से गुजर रही है, जो उसे पुरुषों की आवाज सुनने से रोकती है। चीन की इस महिला का नाम चेन (Chen) है, जो ज़ियामेन की निवासी है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, हाल में एक सुबह यह महिला सोकर उठी और वह अपने बॉयफ्रेंड की आवाज नहीं सुन सकी। जिसके बाद उसे Qianpu अस्पताल में ले जाया गया, यह सोचकर कि डॉक्टर उसकी मदद करेगा। लेकिन वहां जाकर जो पता चला, उसपर पहली बार में यकीन करना मुश्किल था।

कान, नाक और गले के स्पेशलिस्ट ने चेन का चेकअप किया और पाया कि उसे Reverse-slope hearing loss (RSHL) है। इसे low-frequency hearing loss भी कहते हैं यानी कम आवृत्ति की ध्वनि सुनवाई पड़ने में दिक्कत। ज्यादातर लोग, जिन्हें सुनने में तकलीक होती है वे उच्च आवृत्ति ध्वनि की परेशानी (high-frequency hearing loss)से पीड़ित होते हैं। जिसका अर्थ है कि उन्हें ऊंची आवाज (high-pitched voices/sounds) सुनने में परेशानी होती है। रिवर्स-स्लोप हियरिंग लॉस (RSHL) को लो-फ्रीक्वेंसी हियरिंग लॉस के रूप में भी जाना जाता है। जिस स्थिति में नीचे पिच की ध्वनियों को सुनने में कठिनाई होती है, जैसे पुरुष की भारी आवाज। चेन इसी से पीड़ित हैं, हालांकि ऐसे मामले बहुत कम ही देखने को मिलते हैं।

टेनेसी के थिगपेन हियरिंग सेंटर के अनुसार, 'सुनने की तकलीफ (hearing loss) के प्रत्येक 12,000 मामलों में से केवल एक RSHL का मामला होता है। यूएस और कनाडा में विशेष रूप से ऐसी स्थिति लगभग 3,000 लोगों को प्रभावित करती है। इस स्थिति वाले लोगों को आम तौर पर कम आवृत्ति की आवाज़ सुनने में परेशानी होती है।

डेली मेल के अनुसार, चेन का इलाज करने वाले डॉक्टर लिन जिआओकिंग ने कहा, 'जब मैं उससे बात करता था, तो वह मुझे सुन पाती थी, लेकिन जब एक युवा पुरुष मरीज अंदर आता था, तो वह उसे बिल्कुल नहीं सुन पाई।' हियरिंग सेंटर का कहना है कि यह स्थिति आमतौर पर जेनेटिक (आनुवंशिकी) होती है। हालांकि कई अन्य कारक भी RSHL का कारण हो सकते हैं।

चेन ने कथित तौर पर कहा कि वह हाल ही में बहुत तनाव में है और उसे पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं मिल पा रही है। ऐसी स्थिति में जैसा कि डॉक्टर जिआओकिंग ने कहा कि कई और कारक भी RSHL के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। यही कारण है कि सिर्फ एक रात पहले से उसे अपने बॉयफ्रेंड की आवाज नहीं सुनाई दी। चेन ने भी बताया कि उसे कानों में घंटी बजने की आवाज आती रहती हैं। हालांकि यह सब जानने के बाद चेन खुद के जल्द ठीक होने की उम्मीद कर रही है।

Posted By: Nancy Bajpai