Move to Jagran APP

चीन बढ़ाएगा भारत और रूस के साथ संबंध, ड्रैगन ने कहा- दोनों उभरते प्रमुख देश

भारत में चीनी दूतावास के प्रवक्ता वांग जिआओजियान के ट्वीट के अनुसार रूस और भारत सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ संचार और सच्चे बहुपक्षवाद का बचाव करने और संयुक्त रूप से वैश्विक चुनौतियों का जवाब देने के बारे में दुनिया को एक सकारात्मक संकेत भेजें।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Tue, 04 Apr 2023 05:26 AM (IST)Updated: Tue, 04 Apr 2023 05:26 AM (IST)
चीनी मंत्रालय ने कहा कि चीन, रूस और भारत उल्लेखनीय प्रभाव वाले प्रमुख उभरते हुए प्रमुख देश हैं।

बीजिंग, रॉयटर्स। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने मंगलवार को कहा कि भारत, रूस और चीन उल्लेखनीय प्रभाव के साथ प्रमुख शक्तियों के रूप में उभर रहे हैं। बीजिंग मास्को और नई दिल्ली के साथ संबंध बढ़ाने के लिए तैयार था। रूस की नई विदेश नीति अवधारणा के बारे में सवाल का जवाब देते हुए माओ ने कहा, "चीन, रूस और भारत उल्लेखनीय प्रभाव वाले सभी उभरते हुए प्रमुख देश हैं। जैसा कि अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय परिदृश्य गहन और जटिल परिवर्तनों का सामना कर रहा है, हम मजबूत करने के लिए तैयार हैं।"

loksabha election banner

जिनपिंग ने रूस की सफल राजकीय यात्रा की

भारत में चीनी दूतावास के प्रवक्ता वांग जिआओजियान के ट्वीट के अनुसार, रूस और भारत सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ संचार और सच्चे बहुपक्षवाद का बचाव करने और संयुक्त रूप से वैश्विक चुनौतियों का जवाब देने के बारे में दुनिया को एक सकारात्मक संकेत भेजें। उन्होंने आगे कहा, "चीन और रूस एक नए प्रकार के प्रमुख-देश संबंधों को विकसित करने के लिए समर्पित हैं, जिसमें आपसी सम्मान, शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व और जीत सहयोग शामिल है।

द्विपक्षीय संबंध किसी तीसरे पक्ष को लक्षित नहीं करते हैं और प्रभावित नहीं होते हैं। पिछले महीने, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रूस की एक सफल राजकीय यात्रा की। दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने चीन-रूस संबंधों के भविष्य के पाठ्यक्रम के लिए एक खाका तैयार किया। दोनों पक्ष व्यापक रूप से दोनों नेताओं के बीच महत्वपूर्ण आम समझ का अनुसरण कर रहे हैं। हमें पूरा विश्वास है चीन-रूस संबंधों के भविष्य के बारे में।"

भारत और रूस ने अपने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाई

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले शुक्रवार को नई विदेश नीति अवधारणा पर हस्ताक्षर किए, जिसमें कहा गया कि चीन और भारत के साथ संबंधों को मजबूत करना और गहरा करना रूस के लिए एक कूटनीतिक प्राथमिकता है। 42 पन्नों के दस्तावेज ने चीन और भारत के साथ संबंधों को अलग किया, "यूरेशियन महाद्वीप पर स्थित शक्ति और विकास के अनुकूल संप्रभु वैश्विक केंद्रों के साथ संबंधों और समन्वय को गहरा करने" के महत्व पर जोर दिया।

शीत युद्ध के दौरान भारत और रूस ने करीबी रणनीतिक, सैन्य, आर्थिक और कूटनीतिक संपर्क बनाए रखा। रूस और भारत दोनों ही इस गठबंधन को अद्वितीय और विशेषाधिकार प्राप्त बताते हैं।

भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी पांच मुख्य स्तंभों - राजनीति, रक्षा, असैन्य परमाणु ऊर्जा, आतंकवाद-रोधी सहयोग और अंतरिक्ष पर आधारित है। भारत और रूस ने अपने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाई।

दस्तावेज के अनुसार, रूस पारस्परिक रूप से लाभकारी आधार पर सभी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने और विस्तार करने की दृष्टि से भारत के साथ विशेष रूप से विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी का निर्माण करना जारी रखेगा और द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा बढ़ाने, निवेश और तकनीकी संबंधों को मजबूत करने पर विशेष जोर देगा।

"एक बहुध्रुवीय दुनिया की वास्तविकताओं के लिए विश्व व्यवस्था को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए, रूस ब्रिक्स, शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ), राष्ट्रमंडल के अंतरराज्यीय संघ की क्षमता और अंतर्राष्ट्रीय भूमिका को बढ़ाने के लिए इसे अपनी प्राथमिकताओं में से एक बनाना चाहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.