Move to Jagran APP

दुनिया ने किया स्वागत, चीन ने कहा- उ. कोरिया से हटे प्रतिबंध

सिंगापुर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच मंगलवार को हुई शिखर वार्ता का दुनिया भर में स्वागत किया गया है।

By Vikas JangraEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 08:02 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jun 2018 08:02 PM (IST)
दुनिया ने किया स्वागत, चीन ने कहा- उ. कोरिया से हटे प्रतिबंध
दुनिया ने किया स्वागत, चीन ने कहा- उ. कोरिया से हटे प्रतिबंध

बीजिंग [रायटर/प्रेट्र]। सिंगापुर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच मंगलवार को हुई शिखर वार्ता का दुनिया भर में स्वागत किया गया है। रूस, ब्रिटेन और दक्षिण कोरिया समेत अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने उम्मीद जताई है कि कोरियाई प्रायद्वीप में स्थायी शांति के एक नए दौर की शुरुआत होगी। हालांकि चीन ने कहा कि उत्तर कोरिया को प्रतिबंधों से राहत देने पर विचार होना चाहिए।

loksabha election banner

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, 'संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों में कहा गया है कि अगर उत्तर कोरिया प्रस्तावों के अनुसार बर्ताव करता है तो प्रतिबंधों को निलंबित या हटाने समेत इन्हें नियोजित किया जा सकता है।' बता दें कि चीन दुनिया भर में अलग-थलग हुए उत्तर कोरिया का इकलौता बड़ा सहयोगी देश है। हालांकि चीन परमाणु परीक्षणों के चलते उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों का समर्थन भी करता है।

ट्रंप-किम मुलाकात पर रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रियाबकोव ने कहा कि उनका देश इस महत्वपूर्ण कदम का स्वागत करता है। कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह परमाणु मुक्त करने के लिए हुए समझौते को अमल में लाने की दिशा में रूस सहयोग करने के लिए तैयार है जबकि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई नेता के संयुक्त बयान का स्वागत किया और कहा कि यह उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार छोड़ने की दिशा में पहला कदम है।

युक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था इंटरनेशनल एटामिक एनर्जी एजेंसी (आइएईए) के महानिदेशक युकिया अमानो ने कहा, 'मैं सिंगापुर में शिखर वार्ता के बाद राष्ट्रपति ट्रंप और किम जोंग उन के संयुक्त बयान का स्वागत करता हूं। आइएईए उत्तर कोरिया में किसी भी तरह का सत्यापन करने के लिए तैयार है।' जबकि यूरोपीय यूनियन ने ट्रंप-किम मुलाकात की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह शिखर वार्ता अंतर कोरियाई संबंधों के लिए महत्वपूर्ण और जरूरी कदम है।
Image result for iran to north korea

ईरान ने उत्तर कोरिया को किया आगाह
ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ कोई भी परमाणु समझौता स्वीकार करने को लेकर उत्तर कोरिया को आगाह किया है। ईरान सरकार के प्रवक्ता ने कहा, 'हम उस व्यक्ति का सामना कर रहे हैं जिसने समझौता तोड़ दिया है।' बता दें ईरान के साथ 2015 में हुए परमाणु समझौते से पिछले महीने ट्रंप ने अमेरिका के अलग होने का एलान किया था।

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति को नहीं आई नींद
दशकों की दुश्मनी के बाद उत्तर कोरिया के साथ संबंध बेहतर करने वाले दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने कहा कि ट्रंप-किम वार्ता को लेकर वह ठीक से सो नहीं पाए। उन्होंने दोनों नेताओं की मुलाकात का लाइव प्रसारण देखा। मून ने ट्रंप-किम वार्ता में अहम भूमिका निभाई है।

ट्रंप ने मून, एबी से की चर्चा
किम के साथ शिखर वार्ता से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो एबी से फोन पर बातचीत की। ह्वाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप ने दोनों नेताओं से फोन पर अलग-अलग बात की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.