बीजिंग, रॉयटर। China launches rocket for commercial use चीन ने शनिवार को व्‍यावसायिक इस्‍तेमाल के लिए अपना रॉकेट सफलता पूर्वक लॉन्‍च कर दिया। चीन के सरकारी टेलीविजन चैनल सीसीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की सरकारी स्‍पेस एजेंसी के इस कदम से देश में निजी कंपनियों द्वारा कमर्शियल उपग्रहों के प्रक्षेपण को बढ़ावा मिलेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि 23 टन वजनी स्‍मार्ट ड्रैगन-1 रॉकेट ने तीन उपग्रहों को सफलतापूर्वक उनकी निर्धारित कक्षा में पहुंचाया। यह लॉन्चिंग जियोकॉन गांसू नामक जगह से की गई।

चीन उन कमर्शियल उपग्रहों की लॉन्चिंग पर जोर दे रहा है जो कोयला लदान पर निगरानी रखने के लिए विमानों में हाई स्‍पीड इंटरनेट सेवाएं मुहैया कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, स्‍मार्ट ड्रैगन-1 के विकास का बजट सरकार की ओर से नहीं जारी किया गया है। पिछले महीने बीजिंग की आइ-स्‍पेस वह पहली निजी कंपनी थी जिसने अपने उपग्रह को निर्धारित कक्षा में स्‍थापित किया था। हालांकि पिछले साल दो निजी कंपनियों द्वारा की गई कोशिश बेकार चली गई थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह लॉचिंग 17 अगस्त को दोपहर 12 बजकर 11 मिनट पर की गई। तीनों उपग्रह निर्धारित कक्षा में प्रवेश कर गए हैं। गौरतलब है कि स्‍मार्ट ड्रैगन-1 वाहन रॉकेट चीनी अंतरिक्ष विज्ञान एवं तकनीक ग्रुप के अधीनस्थ लांग मार्च रॉकेट कंपनी द्वारा निर्मित रॉकेट है। यह इस कंपनी द्वारा बनाया गया पहला वाणिज्य रॉकेट भी है। इसकी कुल लंबाई 19.5 मीटर और व्यास 1.2 मीटर है।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस