Move to Jagran APP

कोरोना वायरस की दहशत, पर्वतारोहण सीजन शुरू होने से पहले चीन ने एवरेस्ट की अनुमति रद की

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए चीन ने चढ़ाई का सीजन शुरू होने से पहले ही माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए दी गई अनुमति रद कर दी है। विस्‍तृत जानकारी के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 09:05 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 09:05 PM (IST)
कोरोना वायरस की दहशत, पर्वतारोहण सीजन शुरू होने से पहले चीन ने एवरेस्ट की अनुमति रद की
कोरोना वायरस की दहशत, पर्वतारोहण सीजन शुरू होने से पहले चीन ने एवरेस्ट की अनुमति रद की

काठमांडू, एएफपी। चीन ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए दी गई अनुमति रद कर दी है। पर्वतारोहण आयोजकों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर वसंत में चढ़ाई का सीजन शुरू होने से पहले यह घोषणा की गई है। पिछले साल वसंत के मौसम में रिकॉर्ड 885 लोगों ने एवरेस्ट को फतह किया था, जिनमें 644 लोग नेपाल और 241 लोग तिब्बत के थे। एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए नेपाल की तरफ का हिस्सा अब भी खुला हुआ है, लेकिन कुछ पर्वतारोहियों ने चढ़ाई रद कर दी है।

loksabha election banner

पर्वतारोहियों से अपनी चिकित्सकीय रिपोर्ट और अपनी यात्राओं से संबंधित पिछले 14 दिन की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा गया है। ऑस्ट्रिया स्थित फर्टनबैच एडवेंचर्स के लुकास फर्टनबैच ने बताया कि चीनी अधिकारियों ने हमें सूचित किया है कि पर्वत उत्तरी ओर से बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह अपने 10 ग्राहकों को नेपाल की ओर से पर्वतारोहण कराएंगे। स्थानीय पर्यटन कार्यालय के अनुसार तिब्बत में पर्यटन स्थल जनवरी से बंद हैं।

एवरेस्ट के लिए परमिट जारी करने वाली चीन तिब्बत माउंटेनियरिंग एसोसिएशन से संपर्क नहीं हो रहा है। एक अन्य कंपनी अल्पेनग्लो एक्सपीडिशन ने भी एवरेस्ट से जुड़ी योजनाएं रद कर दी हैं। नेपाल में भी कंपनियों ने कहा है कि कुछ पर्वतारोहियों ने अपने कार्यक्रम रद कर दिए हैं। 'पायनियर एडवेंचर' के पसांग तेंजे शेरपा ने कहा, '23 पर्वतारोहियों ने बुकिंग कराई थी, लेकिन दो समूहों ने पहले ही बुकिंग रद करा दी है। इस साल आठ से 10 पर्वतारोही ही पर्वतारोहण करेंगे। नेपाल में अभी तक कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि हो चुकी है।

उल्‍लेखनीय है कि कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से ही पूरी दुनिया में फैला है। हालांकि, चीन में अब संक्रमण के मामलों में तेजी से ग‍िरावट देखी जा रही है। चीन के आधिकारिक बयान के मुताबिक, बुधवार को वायरस से 11 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही चीन में वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 3,169 तक पहुंच गया है। चीन में बुधवार को कोरोना वायरस के संक्रमण के कुल 15 नए मामले सामने आए। हुबेई प्रांत और वुहान में बुधवार को आठ नए मामलों के साथ पहली बार एक दिन में सबसे कम केस दर्ज किए गए। हालांकि अभी भी वुहान में करीब पांच करोड़ लोग नाकेबंदी की मार झेल रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.