Move to Jagran APP

Iran-Saudi Arabia: चीन ने कहा- ईरान और सऊदी अरब वार्ता की मेजबानी के पीछे कोई छिपी मंशा नहीं

चीन ने ईरान और सऊदी अरब की बातचीत की मेजबानी करने के पीछे कोई छिपी हुई मंशा होने से शनिवार को इन्कार किया और कहा कि वह पश्चिम एशिया में किसी खालीपन को भरने की कोशिश नहीं कर रहा है। H

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sun, 12 Mar 2023 04:17 AM (IST)Updated: Sun, 12 Mar 2023 04:17 AM (IST)
Iran-Saudi Arabia: चीन ने कहा- ईरान और सऊदी अरब वार्ता की मेजबानी के पीछे कोई छिपी मंशा नहीं
चीन ने कहा- ईरान और सऊदी अरब वार्ता की मेजबानी के पीछे कोई छिपी मंशा नहीं।

बीजिंग, एपी। चीन ने ईरान और सऊदी अरब की बातचीत की मेजबानी करने के पीछे कोई छिपी हुई मंशा होने से शनिवार को इन्कार किया और कहा कि वह पश्चिम एशिया में 'किसी खालीपन' को भरने की कोशिश नहीं कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि चीन का कोई स्वार्थ नहीं है और वह इलाके में भूराजनीतिक प्रतिस्पर्धा का विरोध करता है।

loksabha election banner

खाड़ी देशों का समर्थन जारी रखेगा चीन

चीन संवाद और विचार-विमर्श के जरिये विवादों को सुलझाने और क्षेत्र में स्थाई शांति व स्थिरता कायम करने के लिए खाड़ी देशों का समर्थन करना जारी रखेगा। मालूम हो कि ईरान-सऊदी अरब के बीच हुई वार्ता में दोनों देशों ने राजनयिक संबंध स्थापित करने पर सहमति जताई थी। दोनों देशों द्वारा सात साल बाद अपने दूतावास दोबारा खोलने के फैसले को चीन की अहम कूटनीतिक जीत मानी जा रही है, क्योंकि खाड़ी देशों का मानना है कि इस क्षेत्र में अमेरिका अपनी उपस्थिति कम कर रहा है।

सीरिया ने जताई तनाव घटने की उम्मीद

ईरान और सऊदी अरब के बीच राजनयिक संबंध बहाल करने के समझौते का सीरिया ने स्वागत किया है। कहा है कि इससे क्षेत्र में तनाव कम होगा। सीरिया के विदेश मंत्री ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे क्षेत्र में स्थिरता बढ़ेगी। इससे दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ेगा और आपसी हितों पर सकारात्मक असर पड़ेगा। बताते चलें कि सीरिया में ईरान राष्ट्रपति बशर असद का समर्थन करता है, जबकि सऊदी अरब उनसे लड़ रहे विद्रोहियों के साथ है।

इजरायल के लिए बढ़ सकती मुश्किल

ईरान और सऊदी अरब के बीच समझौते से इजरायल के लिए मुश्किल बढ़ सकती है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सऊदी अरब के साथ अपने संबंधों को सामान्य करना चाहते हैं। लेकिन, सऊदी अरब ने ईरान की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ा दिया है, जो इजरायल का पुराना प्रतिद्वंद्वी है। इससे इजरायल के लिए स्थिति जटिल हो जाएगी।

रूस से सुखोई विमान खरीदेगा ईरान

समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, ईरान ने रूस से एसयू-35 युद्धक विमान खरीदने का समझौता किया है। रूस द्वारा यूक्रेन युद्ध में ईरान निर्मित ड्रोन का इस्तेमाल किए जाने के बीच सुखोई विमान को लेकर समझौता कर दोनों देशों ने अपने सामरिक संबंधों को विस्तार दिया है। संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने मीडिया को बताया कि सुखोई विमान तकनीकी रूप से ईरान को स्वीकार है। इनकी खरीद के लिए ईरान ने रूस के साथ समझौता किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.