Move to Jagran APP

अमेरिका में चुनाव नजदीक आते ही चौकन्‍ना हुआ चीन, सैन्य विवाद टालने को दे रहा तरजीह

अमेरिका में जैसे जैसे चुनाव की तारीख करीब आती जा रही है चीन की धड़कने बढ़ने लगी हैं। चीन अमेरिकी चुनावों को लेकर बेहद सतर्क हो गया है। जानकारों का मानना है कि चीन अब अमेरिका के साथ टकराव और सैन्य विवाद टालने को प्राथमिकता दे रहा है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 06:03 AM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 06:03 AM (IST)
अमेरिका में चुनाव नजदीक आते ही चौकन्‍ना हुआ चीन, सैन्य विवाद टालने को दे रहा तरजीह
अमेरिकी चुनाव नतीजों को लेकर चीन चौकान्‍ना हो गया है।

बीजिंग, एएनआइ। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नजदीक आते ही चीन सावधान हो गया है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अंदरूनी सूत्रों और राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि चीन और अमेरिका के संबंध कई दशकों में सबसे अनिश्चित और खतरनाक दौर में पहुंच गए हैं। साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट में शी जियांगताओ ने लिखा है कि चीनी नेतृत्व अमेरिका के साथ टकराव और सैन्य विवाद टालने को प्राथमिकता दे रहा है।

loksabha election banner

बेहतर संबंधों की आस में चीन

चीन को उम्मीद है कि नए राष्ट्रपति के कार्यकाल में दोनों देशों के संबंध बेहतर होंगे। हालांकि, शी जियांगताओ ने यह भी लिखा है कि राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम से लंबे समय के लिए संवैधानिक संकट उत्पन्न हो सकता है और हिंसा व अराजकता फैल सकती है। चीन सरकार के एक सलाहकार का कहना है कि यदि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक और कार्यकाल मिलता है, तो यह द्विपक्षीय संबंधों के लिए जोखिम भरा होगा।

उम्मीदवारों पर टिप्पणी करने से बच रहा चीन

चीन जहां राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवारों पर टिप्पणी करने से परहेज कर रहा है, वहीं दूसरे प्रेसिडेंशियल डिबेट में चीन का मुद्दा खूब उछला। डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और दक्षिण कोरिया के शासक किम जोंग-उन के साथ ठग करार दिया। उनका कहना था कि ट्रंप के इन लोगों के साथ अच्छे संबंध हैं।

यदि बिडेन जीते तो...

जियांगताओ के अनुसार, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि बिडेन व्यक्तिगत तौर पर चीन विरोधी नहीं हैं। उनकी टिप्पणी से पता चलता है कि डेमोक्रेटिक पार्टी की चीन को अमेरिका के लिए दीर्घकालिक खतरा मानने की नीति में बदलाव आया है। अमेरिका में रहने वाले विश्लेषक डेंग युवेन का कहना है कि यदि बिडेन को जीत मिलती है, तो आने वाले दो-तीन महीने चीन-अमेरिका के संबंधों के इतिहास में संभवत: सबसे चुनौतीपूर्ण होंगे।

हारने पर ट्रंप चीन को ठहरा सकते हैं जिम्‍मेदार

वहीं यदि ट्रंप हारते हैं, तो वे चीन को इसके लिए दोष दे सकते हैं, क्योंकि उन्हें लगेगा कि यदि कोरोना वायरस महामारी नहीं आती, तो वे निश्चित तौर पर जीत जाते। वहीं चीन खुद को अमेरिका जैसी महाशक्ति बनने का ख्‍वाब भी देख रहा है। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने उस योजना पर मुहर लगाई है जिसमें 2027 तक सेनाओं का आधुनिकीकरण कर उन्हें अमेरिकी सेना के मुकाबले में खड़ा करना है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.