Move to Jagran APP

कोरोनावायरस के चपेट में चीन की फैक्‍ट्री एक्‍टीविटी

चीन के मैन्‍युफैक्‍चरिंग गतिविधियों में जनवरी माह में गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवार को रिलीज हुए आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 09:59 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 09:59 AM (IST)
कोरोनावायरस के चपेट में चीन की फैक्‍ट्री एक्‍टीविटी
कोरोनावायरस के चपेट में चीन की फैक्‍ट्री एक्‍टीविटी

बीजिंग, एएफपी। चीन  (China) के मैन्‍युफैक्‍चरिंग गतिविधियों (Manufacturing Activity) में जनवरी माह में गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवार को रिलीज हुए आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। बता दें कि देश में इस वायरस के कारण मरने वालों की संख्‍या 200 से अधिक हो गई है। फैक्‍ट्री गतिविधियों का पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्‍स (PMI) इस माह के पहले 50.2 आंका गया था लेकिन इस माह इसमें थोड़ी सी गिरावट दर्ज की गई है और यह 50 पर पहुंच गया है। 50 के ऊपर का आंकड़ा बताता है कि सेक्‍टर में विस्‍तार हो रहा है जबकि इससे नीचे जाने का मतलब है कि इस एरिया में गिरावट है।

loksabha election banner

दरअसल, कोरोना  वायरस के जरिए फैले संक्रमण को देखते हुए  चीन में कई तरह की व्यापारिक गतिविधियों को रोक दिया गया। इसके तहत यहां सभी इवेंट्स को कैंसल कर दिया गया है, तमाम सिनेमा हॉल बंद हैं देश में ऐसा भयावह माहौल है कि लोगों का सड़कों पर निकलना भी रुक गया है। यहां के रेस्‍त्राओं में खाने से भी लोग एहतियात बरत रहे हैं। इस सबके कारण अर्थव्‍यवस्‍था प्रभावित हो रही है। 

चीन को दुनिया की फैक्ट्री माना जाता है। लेकिन कोरोनावायरस (Coronavirus) की मार से प्रभावित चीनी फैक्ट्री में यदि उत्पादन रुक जाएगा तब इसका असर उन देशों पर भी पड़ेगा जहां से चीन के व्यापारिक (आयात-निर्यात) रिश्ते हैं. इसके अलावा ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में जब तेजी से लोग एक दूसरे देश की यात्रा करते हैं और देशों को भी यह वायरस तेजी से प्रभावित कर सकता है।   उल्‍लेखनीय है कि अब तक चीन में कुल 4500 कोरोनावायरस के मामले  पाए गए हैं। वहीं 5700 से अधिक मामले संदिग्‍ध हैं। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus : अमेरिका ने दिया सख्‍त संदेश, चीन ही नहीं एशियाई मुल्‍कों में जाने से परहेज करें नागरिक

Coronavirus: वुहान में फंसे भारतीयों के लिए स्पेशल विमान तैयार, थोड़ी देर में होगा रवाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.