बीजिंग, एजेंसियां। पिछले दो महीनों के दौरान रविवार को चीन में घरेलू संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए। खास बात यह है कि सभी नए मामले दक्षिण-पश्चिम युन्नान प्रांत के म्यांमार सीमा से सटे शहर में मिले हैं। रूइली के स्थानीय प्रशासन ने शहर के सभी लोगों को क्वांरटाइन करने के साथ ही कोरोना टेस्टिंग तेज कर दी है। रविवार को 15 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 19 हो गई। वहीं विदेश से आने वाले संक्रमित मरीजों की संख्या 32 है।

म्यांमार से आया संक्रमण

रूइली शहर में मिलने वाले मामलों का जेनेटिक विश्लेषण करने पर पता चला कि संक्रमण वायरस की नई स्‍टेम से हुआ है जो म्यांमार से आई है। जिन नए मरीजों में वायरस का पता चला है, उनमें से 11 म्यांमार के नागरिक हैं। रूइली युन्नान प्रांत का प्रमुख ट्रांजिट प्वाइंट है। इस प्रांत की कई देशों से सीमाएं जुड़ती हैं, इसलिए घुसपैठियों की निगरानी करना बहुत मुश्किल है।

बांग्‍लादेश में सात दिनों का लॉकडाउन

वहीं बांग्लादेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए सात दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का एलान किया गया है। इस दौरान सार्वजनिक परिवहन नहीं चलेंगे और बाजार बंद रहेंगी। यही नहीं लॉकडाउन के दौरान बाजारों को भी नहीं खोलने का फैसला लिया गया है। लोगों को शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक अपने घरों से नहीं निकलने को कहा गया है। लॉकडाउन में फंसने की आशंका के चलते रविवार को हजारों लोगों ने ढाका छोड़ दिया।

एक नजर इन देशों पर

नेपाल : सात अप्रैल से दूसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत होगी। दूसरे चरण में चीन से मिली वैक्सीन लोगों को लगाई जाएगी। टीकाकरण का पहला कार्यक्रम जनवरी में तब शुरू किया गया था जब भारत ने उसे ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन बतौर भेंट दी थी।

ब्रिटेन : लक्षण रहित कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान के लिए बोरिस जॉनसन सरकार ने एक सप्ताह में दो बार कोरोना टेस्टिंग अभियान की शुरुआत की है। यह टेस्टिंग पूरी तरह मुफ्त होगी।

खेल प्रतियोगिताओं पर भी कोरोना की मार

वहीं बैडमिंटन विश्व महासंघ ने कोरोना से जुड़ी पाबंदियों के कारण दो सुपर 100 बैडमिंटन टूर्नामेंटों रूस ओपन 2021 और इंडोनेशिया मास्टर्स को रद कर दिया है। यह फैसला रूस के राष्ट्रीय बैडमिंटन महासंघ और बैडमिंटन इंडोनेशिया की सलाह पर लिया गया है। रूस ओपन 20 से 25 जुलाई तक व्लादिवोस्तोक में खेला जाना था जबकि इंडोनेशिया मास्टर्स का आयोजन पांच से 10 अक्टूबर तक निर्धारित था।