Move to Jagran APP

China Taiwan Conflict: नैंसी पेलोसी के दौरे के बाद बौखलाया चीन, ताइवान के पास बढ़ाया सैन्‍य अभ्‍यास

चीन चार दिनों से ताइवान स्‍ट्रेट में सैन्‍य अभ्‍यास कर रहा है। रविवार को इस अभ्‍यास का आखिरी दिन था। लेकिन यह सोमवार को भी जारी रहा। चीन के सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी ने बुधवार को इसका एक वीडियो भी जारी किया। चीन पेलोसी के दौरे से बौखला गया है।

By Arijita SenEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 03:10 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 03:10 PM (IST)
नेंसी पेलोसी का ताइवान दौरा चीन को रास नहीं आ रहा

ताइपे/बीजिंग, एजेंसी। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्‍यक्ष नेंसी पेलोसी इस महीने की शुरुआत में ताइपे की सफल यात्रा कर लौट चुकी हैं। पेलोसी के इस दौरे को लेकर चेतावनी दे रहा चीन आखिरकार उन्‍हें रोकने में नाकामयाब रहा। जाहिर सी बात है चीन को यह रास नहीं आ रहा। इस मुद्दे को लेकर बौखलाया चीन 4 अगस्‍त से ही ताइवान की सीमा के पास मिसाइल दागने शुरू कर दिए और अब इसमें इजाफा किया जा रहा है।

loksabha election banner

चीन ने सैन्‍य अभ्‍यास को बढ़ाया आगे

बताया जा रहा है कि चीनी नौसेना के जहाज बुधवार सुबह से ही ताइवान के पूर्वी और पश्चिमी तटों पर सक्रिय दिखाई दिए। चीन ने इस स्‍व-शासित देश की सीमा के पास सैन्‍य अभ्‍यास को तेज कर दिया है। चीन पिछले चार दिनों से ताइवान स्‍ट्रेट में सैन्‍य अभ्‍यास कर रहा है। रविवार को इस चार दिनी अभ्‍यास का आखिरी दिन था। लेकिन यह सोमवार को भी जारी रहा। इस अभ्‍यास के दौरान चीन में ताइवान के आसपास के समुद्री और जमीनी क्षेत्रों में खूब मिसाइल दागे, लड़ाकू विमान उड़ाए।

हमले का वीडियो किया जारी

चीन के सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी ने बुधवार को एक वीडियो जारी किया जिसमें ताइवान जलडमरूमध्‍य के आसपास चीन विमानों, विमानों और ड्रोन की हरकतें देखी गईं।

सीसीटीवी के मुताबिक, चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की ईस्टर्न थियेटर कमांड ने कहा है इस इस ड्रील के जरिए ताइवान पर हमले की अभ्‍यास कर रहा है। उनके द्वारा पनडुब्‍बीरोधी और हवा से पोत पर हमले की क्षमता परखी जा रही है और यह अभ्‍यास अभी जारी रहेगा।

आमने-सामने चीन और ताइवान 

बताया जा रहा है कि बुधवार की सुबह ताइवान और चीनी नौसेना के लगभग 20 जहाज ताइवान जलडमरूमध्‍य के पास डटे रहे। यह दोनों पक्षों के अलग होने और आपसी टकराव को दर्शाता है। इससे यह भी पता चलता है कि ताइवान ने भी चीन के खिलाफ अपनी कमर कस ली है और वह भी तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.