Move to Jagran APP

China Military Exercise: बाइडन की धमकी के बावजूद चीन ने किया ताइवान के पास सैन्य अभ्यास

China Military Exercise चीनी सेना ने एक बार फिर ताइवान के पास सैन्य अभ्यास किया है। पीएलए ने सैन्य अभ्यास की जानकारी दी है। इस महीने चीनी सेना तीसरी बार ताइवान के पास सैन्य अभ्यास कर चुकी है।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 10:54 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 11:27 AM (IST)
चीनी सेना ने किया ताइवान के पास सैन्य अभ्यास (फाइल फोटो)

बीजिंग, एजेंसी। चीन ने ताइवान के पास फिर से सैन्य अभ्यास किया है। चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने बुधवार को दावा किया है कि उसने ताइवान के पास सैन्य अभ्यास किया है। इस महीने ये इस तरह की तीसरी घटना है। इससे पहले चीनी नौसैनिक पोत जापान की समुद्री सीमा में घुस गए थे। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि चीन के विमान नियमित रूप से सीमा का उल्लंघन करते आ रहे हैं।

loksabha election banner

पहले भी किया था सैन्‍य अभ्यास

इससे पहले चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने ताइवान के पास सैन्‍य अभ्यास किया था। चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने 10 मई को कहा था कि शुक्रवार से रविवार तक ताइवान के पास एक और दौर का संयुक्त अभ्यास किया गया। बता दें कि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से ताइवान ने अलर्ट जारी कर रखा है। उसे चीन से हमले का खतरा है।

चीनी विमानों ने की थी घुसपैठ

यहीं नहीं, चीन के विमानों ने ताइवान के वायु क्षेत्र में घुसपैठ की थी। इसके बाद सक्रिय हुई ताइवान की वायुसेना ने अतिक्रमण करने वाले चीनी विमानों को अपने क्षेत्र से दूर जाने को कहा था। चीन के विमान ताइवान के हवाई रक्षा क्षेत्र में प्रवेश कर गए थे। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि चीन के विमान नियमित रूप से सीमा का उल्लंघन करते आ रहे हैं।

बाइडन ने दी थी धमकी

बता दें कि जापान में क्वाड सम्मेलन में शामिल होने गए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीन को धमकी दी थी। बाइडन ने चेतावनी देते हुए कहा था कि हम ताइवान में शांति और स्थिरता का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अमेरिका जापान और अन्य देशों के साथ दृढ़ता से खड़ा है। बाइडन ने ये भी कहा था कि अगर बीजिंग हमला करता है तो अमेरिका ताइवान की सैन्य रूप से रक्षा करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.