बीजिंग, एपी। चीन ने इस बात पर जोर दिया है कि वेनेजुएला में शांति कायम रखने की दिशा में शांतिपूर्ण बातचीत और राजनीतिक माध्यम ही एकमात्र तरीका है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह इस नतीजे तक पहुंचने के लिए बहुराष्ट्रीय प्रयासों का समर्थन करता है।

मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग का यह बयान उरुग्वे के राष्ट्रपति तबारे वाजक्वेज के नेतृत्व वाले इंटरनेशनल कॉन्टैक्ट ग्रुप की गुरुवार की बैठक को लेकर पूछे गये एक सवाल के जवाब में आया, जिसमें स्पेन, इटली, पुर्तगाल और स्वीडन सहित 14 देशों के नेताओं ने भाग लिया था।

चीन वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का करीबी सहयोगी है, और उसने संकट में फंसे उनके शासन को सुदृढ़ करने में अरबों रुपये की मदद की। हुआ ने कहा कि चीन का मानना है कि वेनेजुएला के मामलों को वेनेजुएला के लोगों को अपने संविधान और कानूनों के ढांचे के तहत, शांतिपूर्ण बातचीत और राजनीतिक माध्यमों से हल करना चाहिए।

उन्होंने कहा, यह देश में शांति को बनाए रखने का एकमात्र तरीका है। हालांकि, उन्होंने कहा, चीन अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा इस संकट को समाप्त करने के प्रयास का समर्थन करता है और उम्मीद करता है कि सभी पक्ष रचनात्मक भूमिका निभाते रहेंगे।

Posted By: Tanisk